scriptआपकी बात, अफगानिस्तान से अमरीकी सेना की वापसी का क्या असर होगा? | What will be the impact of the withdrawal of US from Afghanistan? | Patrika News
ओपिनियन

आपकी बात, अफगानिस्तान से अमरीकी सेना की वापसी का क्या असर होगा?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रिया आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Apr 19, 2021 / 07:40 pm

Gyan Chand Patni

आपकी बात, अफगानिस्तान से अमरीकी सेना की वापसी का क्या असर होगा?

आपकी बात, अफगानिस्तान से अमरीकी सेना की वापसी का क्या असर होगा?

तालिबान के हौसले बुलंद
अफगानिस्तान से अमरीकी सेना की वापसी के पश्चात दुर्दांत आतंककारी संगठन तालिबान के हौसले निश्चित रूप से बुलंद होंगे। वह एक बार फिर बड़ी आतंकी गतिविधियों के लिए सक्रिय हो सकता है। इससे भारत की सुरक्षा पर भी खतरा उत्पन्न होने की आशंका है, क्योंकि तालिबान पाकिस्तान के जैश ए मोहम्मद एवं लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकवादी संगठनों को प्रशिक्षण देता रहा है। तालिबान का भारत विरोधी रवैया किसी से छिपा हुआ नहीं है। अमरीकी सेना की वापसी के पश्चात अफगानिस्तान के हालात खराब होंगे। आमजन को कट्टरपंथियों के हाथों की कठपुतली बनकर जीवन बिताना होगा एवं विकास कार्यों के स्थान पर आतंकी गतिविधियां चरम पर होंगी।
-रवि शर्मा, गंगापुर सिटी
………………………………
क्षेत्र में अशांति बढ़ेगी
अफगानिस्तान से अमरीकी सेना हटने से तालिबान मजबूत होगा। क्षेत्र में अशांति बढ़ेगी और आतंकवाद को बढ़ावा मिलेगा। वर्ष 2001 में तालिबान के खिलाफ युद्ध की शुरुआत की गई थी। दुर्भाग्य से 20 साल बाद भी अफगानिस्तान में तालिबान की पकड़ मजबूत है। इससे उसकी ताकत का अंदाजा लगाया जा सकता है। आने वाले समय में यह आतंकी संगठन केवल अफगानिस्तान के लिए ही नहीं, भारत के लिए भी खतरा हो सकता है।
-शिवम अवस्थी, रायपुर, छत्तीसगढ़
………………………..
चीन और पाकिस्तान का दखल बढ़ेगा
अमरीकी सेना के हटने से अफगानिस्तान में आतंकवाद की समस्या फिर से गंभीर हो सकती है। पाकिस्तान और चीन का अफगानिस्तान में दखल बढऩे की पूरी संभावना है, तो वहीं रूस के भी इस इलाके पर फिर से अपना वर्चस्व हासिल करने के लिए सक्रिय होने की आशंका है। अफगानिस्तान भारत के लिए सामरिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। ऐसे में भारत की चिंता बढऩा लाजमी है। अफगानिस्तान में शांति या अशांति दोनों का ही प्रत्यक्ष प्रभाव भारत पर पड़ता है। भारत द्वारा अफगानिस्तान में किए जा रहे निवेश की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि अफगानिस्तान में शांति व्यवस्था बनी रहे।
-डॉ.अजिता शर्मा, उदयपुर
…………………….
भारत पर प्रतिकूल प्रभाव
अमरीका ने वियतनाम के बाद यदि सबसे बड़ी हानि झेली है। इसी के चलते वहां के राष्ट्रपति अफगानिस्तान से अमरीकी सेना की वापसी चाहते हैं। अमरीका यह फैसला भारत के लिए प्रतिकूल प्रभाव उत्पन्न करेगा। अफगानिस्तान के रास्ते हमारा काफी व्यापार होता है। अब तालिबान तथा शत्रु देश गठबंधन करके भारत में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा दे सकते हैं। इससे अफगानिस्तान में लोकतंत्र को भी आघात पहुंचाने वाला है।
-एकता शर्मा, गरियाबंद, छत्तीसगढ़
…………………………
बढ़ गया खतरा
अफगानिस्तान में हालत बद से बदतर हुए हैं। इस देश में सभ्यता सदियों से अवनति की ओर लुढ़कने को अभिशप्त है। अमरीकी फौज जब तक अफगानिस्तान में थी, तालिबान गुफाओं में दुबका हुआ था। फौज हटने के बाद उसके फिर सक्रिय होने का खतरा मंडरा रहा है। तालिबान को हद में रखने के लिए भारत को ठोस प्रयास करने होंगे।
-मुकेश जैन चेलावत, पिड़ावा
…………………..
पाकिस्तान कर सकता है तालिबान का इस्तेमाल
अमरीकी की सेना हटाने के फैसले से अफगानिस्तान में गृहयुद्ध का खतरा बढ़ गया है। अब तक अमरीकी सेना वहां शांति स्थापित करने की कोशिश कर रही थी। पाकिस्तान अब तालिबान का इस्तेमाल कश्मीर में विद्रोह फैलाने के लिए कर सकता है।
-उत्तम पूनिया, झुंझुनू
………………………
भारत की स्थिति कमजोर
अफगानिस्तान से अमरीकी सेना के वापस होने से रूस के साथ-साथ चीन और पाकिस्तान के हौसले बुलंद होंगे। भारत अफगानिस्तान में काफी निवेश कर चुका है। इसलिए यहां भारत की स्थिति कमजोर होगी। इसलिए हमें सावधान रहने की जरूरत है।
-डॉ. अशोक, पटना, बिहार
…………………..
आतंकी संगठन मजबूत होंगे
गत बीस वर्ष से अमरीकी सेना ने अफगानिस्तान को अपने नियंत्रण में कर रखा था। अब अमरीका की वापसी से वहां तालिबान का अधिकार हो जाएगा, जो विभिन्न आंतकी संगठनों को मजबूत करेगा। इससे आम आदमी का जीवन खतरे में पड़ जाएगा। साथ ही भारत को भी इससे नुकसान ही होगा
-डॉ. पवन बुनकर, अचरोल, जयपुर
………………
बन सकते है गृहयुद्ध के हालात
अफगानिस्तान से अमरीकी सेना की वापसी से तालिबान फायदा उठा सकता है और इससे वहां फिर से गृह युद्ध के हालत पैदा हो सकते हैं। भारत अफगानिस्तान में अमन बहाली की कोशिश के साथ पैनी नजर रख रहा है।
-गोपाल अरोड़ा, जोधपुर
…………………….
गलत साबित होगा निर्णय
अफगानिस्तान से अमरीकी सेना की वापसी होती है तो अफगानिस्तान में गृह युद्ध छिड़ जाएगा तथा तालिबान हावी हो जाएगा। परिणाम स्वरूप आतंकवाद बढ़ेगा, जिसका असर सारी दुनिया पर पड़ेगा। इसलिए अफगानिस्तान से अमरीकी सेना की वापसी का निर्णय गलत साबित होगा।
-नरेन्द्र कुमार शर्मा, जयपुर
………………
मजबूत होंगे आतंकी
अफगानिस्तान से अमरीकी सेना हटाने से क्षेत्र में आतंकी ताकतों को बजबूत होने का मौका मिलेगा। यह भारत के लिए तो खतरनाक होगा ही, दुनिया पर भी इसका असर होगा। तय है कि राष्ट्रपति जो बाइडन को इस निर्णय के लिए पछताना पड़ेगा।
-बृजेश विजयवर्गीय, कोटा

Home / Prime / Opinion / आपकी बात, अफगानिस्तान से अमरीकी सेना की वापसी का क्या असर होगा?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो