scriptपिछले 14 सालों से भारत पर जीत को तरस रहे कैरेबियाई | Caribbean since last 14 years were dying to win over India | Patrika News
अन्य खेल

पिछले 14 सालों से भारत पर जीत को तरस रहे कैरेबियाई

15 टेस्ट मैचों में आठ पर जमाया टीम इंडिया ने कब्जा, सात टेस्ट रहे ड्रा

Jul 08, 2016 / 09:08 pm

विकास गुप्ता

West Indies cricket team and indian cricket team

West Indies cricket team and indian cricket team

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम का वेस्टइंडीज का दौरा शनिवार से शुरू हो रहा है। दो दिवसीय अभ्यास मैच में भारतीय टीम अपनी तैयारियों को प्रेसीडेंट इलेवन के खिलाफ परखेगी। इस कठिन दौरे पर भारतीय युवा ब्रिगेड की असल परीक्षा होगी। इस परीक्षा में भारतीय युवा कितने सफल होते हैं ये तो भविष्य बताएगा, लेकिन पिछले 14 सालों में टेस्ट मैचों में भारत का दबदबा रहा है। जी हां, पिछले 14 सालों से कैरीबियाई भारत पर जीत के लिए तरस रहे हैं। दोनों देशों के बीच पिछले 14 सालों में पांच टेस्ट सीरीज खेली गई हैं, इनमें भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज का दो बार और वेस्टइंडीज ने भारत का तीन बार दौरा किया है।

ये रहे आंकड़े
2002-भारत में वेस्टइंडीज 2-0 से भारत जीता
– इस बार वेस्टइंडीज की टीम भारत के दौरे पर थी। दोनों के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी थी। इसमें पहला टेस्ट भारत ने पारी और 112 रन से जीत सीरीज में बढ़त बना ली। मैच में 147 रन की पारी खेलने वाले वीरेंद्र सहवाग को मैन आफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।
– दूसरे टेस्ट में एक बार फिर भारत ने चेन्नई में वेस्टइंडीज को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। मैन आफ द मैच सात विकेट लेने वाले हरभजन सिंह को दिया गया।
– कोलकाता में खेला गया तीसरा टेस्ट ड्रा रहा, जिसमें 176 रन की पारी खेलने वाले सचिन तेंदुलकर मैन ऑफ द मैच रहे।

2006- वेस्टइंडीज में भारत, 1-0 से भारत जीता
– चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट ड्रा रहा, इसमें पूर्व भारतीय क्रिकेट वसीम जाफर ने 212 रन की शानदार पारी खेली।
– दूसरा टेस्ट भी ड्रा हुआ, लेकिन मुकाबले में मुल्तान के सुल्तान वीरेंद्र सहवाग ने 180 रन की धुंआधार पारी खेली और तीन विकेट लिए। इसके लिए उन्हें मैन आफ द मैच चुना गया।
– तीसरा टेस्ट एक बार फिर ड्रा हुआ और 135 और 66 रन नाबाद की पारी खेलने वाले डेरेन गंगा मैन आफ द मैच रहे।
– राहुल द्रविड़ की 81 और 68 रनों की जुझारू पारी की बदौलत भारत ने आखिरी टेस्ट 49 रन से जीतकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया।

2011-भारत में वेस्टइंडीज, 2-0 से जीता भारत
– सीरीज का पहला टेस्ट दिल्ली में खेला गया जो भारत पांच विकेट से जीतने में सफल रहा। 6 विकेट लेने वाले आर. अश्विन मैन आफ द मैच चुने गए।
– दूसरा टेस्ट कोलकाता में हुआ जो भारत पारी और 15 रन से जीतने में सफल रहा। इसमें 176 रन नाबाद बनाने वाले वीवीएस लक्ष्मण मैन आफ द मैच रहे।
– तीसरा टेस्ट मुंबई में ड्रा रहा, जिसमें अश्विन ने 102 रन और नौ विकेट लिए। इस सीरीज में अश्विन मैन आफ द सीरीज भी चुने गए।

2013- भारत में वेस्टइंडीज, 2-0 से भारत जीता
– दो मैचों की सीरीज का पहला मैच कोलकाता में हुआ, जो भारत रोहित शर्मा के 177 रनों की बदौलत पारी और 51 रन से जीत गया।
– सचिन तेंदुलकर का विदाई टेस्ट मुंबई में हुआ, जिसे भारत ने पारी और 126 रन से जीतकर सचिन को शानदार विदाई दी। मुकाबले में 10 विकेट लेने वाले प्रज्ञान ओझा मैन आफ द मैच चुने गए।

Home / Sports / Other Sports / पिछले 14 सालों से भारत पर जीत को तरस रहे कैरेबियाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो