scriptफॉर्मूला-1 : हेमिल्टन ने शूमारकर का पोल पोजीशन रिकॉर्ड तोड़ा | Patrika News
अन्य खेल

फॉर्मूला-1 : हेमिल्टन ने शूमारकर का पोल पोजीशन रिकॉर्ड तोड़ा

मर्सिडीज के ब्रिटिश चालक लेविस हेमिल्टन ने इटली ग्रांप्री. की क्वालीफाइंग रेस में पोल पोजीशन हासिल कर ली है।

नई दिल्लीSep 03, 2017 / 12:46 pm

Nikhil Sharma

hamilton

hamilton

मोंजा (इटली)। तीन बार फॉर्मूला-1 चैम्पियनशिप जीत चुके मर्सिडीज के ब्रिटिश चालक लेविस हेमिल्टन ने इटली ग्रांप्री. की क्वालीफाइंग रेस में पोल पोजीशन हासिल कर ली है। अपने करियर में 69वीं बार पोल पोजीशन हासिल करने के साथ ही हेमल्टिन ने दिग्गज चालक माइकल शूमाकर का पोल पोजीशन रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।
मोंजा में आयोजित क्वालीफाइंग रेस में हेमिल्टन ने अपने करियर में 69वीं बार पोल पोजीशन हासिल की, वहीं शूमाकर ने अपने करियर में 68 बार पोल पोजीशन हासिल की है।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, हेमिल्टन ने इस सर्किट को एक मिनट और 35.554 सेकेंड में पूरा किया।
इस क्वालीफाइंग रेस में रेड बुल टीम के आस्ट्रेलियाई चालक डेनियल रिक्कियाडरे को तीसरा स्थान हासिल हुआ, वहीं रेड बुल के ही चालक मैक्स वस्र्टेप्पन दूसरे स्थान पर रहे।


हाल में जीती थी 200वीं रेस
मर्सिडीज के चालक लुइस हैमिल्टन ने बेल्जियम ग्रांप्री रेस को जीतने के साथ ही फॉमूर्ला-1 करियर की अपनी 200वीं रेस पर कब्जा जमाया। इससे पहले हैमिल्टन ने इस रेस में पोल पोजीशन हासिल की थी और इसके बाद फाइनल रेस में जीत दर्ज की।
हैमिल्टन ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी और फरारी के चालक सेबेस्टियन वेटल से इस जीत को छीन लिया। वेटेल को इस रेस में दूसरा स्थान हासिल हुआ।

अपनी जीत के बाद एक बयान में हैमिल्टन ने कहा, ‘टीम ने अच्छा काम किया, वेटल ने अच्छी टक्कर दी।’ इस रेस में रेड बुल के चालक डेनियल रिकियाडरे को तीसरा, किमी राकोनेन को चौथा और मर्सिडीज के वेटारी बोटास को पांचवां स्थान हासिल हुआ।

हैमिल्टन ने शनिवार को क्वालीफाइंग रेस के दौरान 68वीं बार पोल पोजीशन हासिल कर इतिहास भी रचा, उन्होंने पोल पोजीशन हासिल करने में दिग्गज चालक माइकल शूमाकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर थी, लेकिन अब उन्होंने शूमाकर का रिकॉर्ड तोड़कर बड़ी कामयाबी दर्ज कर ली है। शूमाकर साल 2013 में एक रेस के दौरान बुरी तरह से घायल हो गए थे। 

Home / Sports / Other Sports / फॉर्मूला-1 : हेमिल्टन ने शूमारकर का पोल पोजीशन रिकॉर्ड तोड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो