scriptमहिला हॉकी : चीन की दीवार को लांघ कर भारतीय महिला रचेगी इतिहास, पहली बार होगा ऐसा | hockey women asia cup 2017 final match preview india vs china | Patrika News
अन्य खेल

महिला हॉकी : चीन की दीवार को लांघ कर भारतीय महिला रचेगी इतिहास, पहली बार होगा ऐसा

भारतीय महिला हॉकी टीम आज के मुकाबले में जीत दर्ज करके वो कारनामा करेगी, जो पिछले 70 सालों के इतिहास में कभी नहीं हुआ।

नई दिल्लीNov 05, 2017 / 11:27 am

Prabhanshu Ranjan

hockey

नई दिल्ली। जापान के काकामिगहारा में खेले जा रहे महिला एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में आज भारतीट टीम का सामना चीन से होगा। काकामिगहारा के कावासाकी स्टेडियम में होने वाले इस खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम से दमदार प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है। क्योंकि भारतीय टीम ने लीग चरण में चीन को 4-1 से मात दे चुकी है। साथ ही टीम इंडिया ने अबतक इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन दिखाया है। बता दें कि भारतीय टीम अब तक एशिया कप में एक भी मुकाबला हारी नहीं है। आज के मैच में जीत हासिल कर भारतीय महिला हॉकी टीम दूसरी बार एशिया चैंपियन बनने का गौरव हासिल करेगी। साथ ही नेशनल गेम के अब तक के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब एक ही साल में भारत की पुरुष और महिला टीम दोनों एशियाई चैंपियन बनेगी। बता दें कि हाल ही में बांग्लादेश में आयोजित एशिया कप में भारतीय पुरुष टीम ने मलेशिया को हरा कर खिताब जीता था।

खिताब की प्रबल दावेदार है भारतीय टीम
कप्तान रितू रानी रामपाल की टीम ने अभी तक शानदार फॉर्म का परिचय दिया है। उसकी मौजूदा फॉर्म को देखते हुए वह जीत की प्रबल दावेदार लग रही है। कप्तान अपनी टीम की जीत को लेकर आश्वस्त हैं। भारतीय टीम अभी तक इस टूर्नामेंट में अपराजित है। वह इस टूर्नामेंट में शुरुआती दौर में चीन को 4-1 से मात दे चुका है ऐसे में फाइनल में वह मानसिक बढ़त के साथ जाएगा।

अग्रिम पंक्ति दिखा रही है दम
हालांकि पिछले साल एशिया चैम्पियंस ट्रॉफी में चीन ने भारत को 3-2 से मात दी थी। लेकिन फाइनल में भारत ने उसे 2-1 से हराते हुए शानदार वापसी की थी। इस टूर्नामेंट में भारत की जीत का श्रेय अग्रिम पंक्ति की सफलता को जाता है। भारत ने अभी तक इस टूर्नामेंट में 27 गोल किए हैं और उसकी ताकत पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील करना रही है।

गुरजीत कौर हैं शानदार फार्म में
भारत के लिए गुरजीत कौर ने आठ गोल किए हैं। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाली खिलाड़ियो में तीसरे नंबर पर हैं। भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में केवल एक बार खिताबी जीत हासिल की है। उसने 2004 में अपनी मेजबानी में जापान को 1-0 से मात देकर खिताब अपने नाम किया था।

चौथी बार फाइनल में भारतीय टीम
भारतीय टीम ने चौथी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। 1999 में उसे अपनी मेजबानी में फाइनल में दक्षिण कोरिया के हाथों 2-3 की हार मिली थी। हालांकि, वह 2004 में इस खिताब को जीतने में कामयाब रहा। साल 2009 में बैंकॉक में आयोजित हुए टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन चीन ने 5-3 से मात देकर उसके हाथों से खिताब छीन लिया। इस टूर्नामेंट को जीतने वाली टीम अगले साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेगी।

Home / Sports / Other Sports / महिला हॉकी : चीन की दीवार को लांघ कर भारतीय महिला रचेगी इतिहास, पहली बार होगा ऐसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो