वर्ल्ड कप के मुकाबलों में भाग लेने के लिए इस साल भारत आएगी पाकिस्तान की टीम

वर्ल्ड कप के मुकाबलों में भाग लेने के लिए इस साल भारत आएगी पाकिस्तान की टीम

PRABHANSHU RANJAN | Publish: Feb, 15 2018 05:23:51 PM (IST) अन्य खेल

भारत को तीसरी बार हॉकी विश्व कप की मेजबानी का मौका मिला है। साल के अंत में यह टूर्नामेंट ओडिशा में खेला जाएगा।

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान का रिश्ता लंबे समय से तनावपूर्ण हैं। सीमापार से होती घुसपैठ और गोलीबारी की घटनाओं के कारण दोनों देशों के बीच शांति वार्ता भी स्थगित की जा चुकी है। लेकिन अब दोनों देशों के बीच जारी तल्ख रिश्ते में मधुरता लाने के लिए खेल को माध्यम बनाया जा रहा है। हालांकि खेल के जरिए रिश्ते सुधारने की पोलिटिक्स कोई नई है। इससे पहले भी अटलबिहारी वाजपेयी सरकार में भारतीय टीम पाकिस्तान के टूर पर गई थी। अब भारत की मेजबानी में होने वाले विश्व कप के मुकाबलों में भाग लेने के लिए पाकिस्तान की टीम यहां आएगी।

ओडिशा में खेले जाएगे मैच -
14वें पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल के अंत में किया जाना है। इस टूर्नामेंट की मेजबानी भारत कर रहा है। भारत में होने वाले इस विश्व कप के मुकाबले ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में नवंबर-दिसंबर में किया जाना है। बता दें पिछले साल कलिंगा स्टेडियम में वर्ल्ड हॉकी लीग फाइनल्स का सफल आयोजन किया जा चुका है।

चार बार का चैंपियन है पाकिस्तान -
यूरो हॉकी चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन के बाद पाक टीम को इस टूर्नामेंट में जगह मिली है। पाक टीम लंदन में खेले पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप में सातवें स्थान पर रही थी। पाकिस्तानी टीम साल 1971, 1978, 1982 और 1994 में पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर चुकी है।

16 टीमें करेगी शिरकत -
इस वर्ल्ड कप में कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी। भारत ने पहली बार 1982 में विश्व कप हॉकी की मेजबानी की थी। तब यह टूर्नमेंट मुंबई में खेला गया था। इसके बाद 2010 में नई दिल्ली में इस टूर्नमेंट का आयोजन किया गया था। अब तीसरी बार भारत को मेजबानी का मौका मिला है।

भारत के लिए बेहतरीन अवसर -

अपने घरेलू मैदान पर भारत के लिए इस बार चैंपियन बनने का बेहतरीन अवसर है। भारतीय टीम नए युवाओं के साथ मिलकर काफी मजबूत दिख रही है। ऐसे में कप्तान मनप्रीत सिंह की पूरी कोशिश खिताब जीतने की होगी।

Ad Block is Banned