scriptजूनियर हॉकी टीम के खिलाड़ियों को भा रहा लोगों का दीवानापन | Junior Hockey WorldCup Winner Indian Team Praises Crazy Fans | Patrika News
अन्य खेल

जूनियर हॉकी टीम के खिलाड़ियों को भा रहा लोगों का दीवानापन

फाइनल में बेहतरीन गोल करने वाले गुरजंत सिंह ने कहा कि लगभग हर दिन
कोलकाता में हमारे लिए सम्मान समारोह आयोजित किए जा रहे हैं। लोग हमसे मिलने आ
रहे हैं। जिस तरह का सम्मान हमें मिल रहा है, उससे हमारा मनोबल बढ़ा है।

जयपुरDec 26, 2016 / 11:51 pm

Kuldeep

India wins junior hockey world cup

India wins junior hockey world cup

नई दिल्ली। भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम 15 वर्ष बाद विश्व चैंपियन बनने के बाद से ही लगातार सम्मान समारोह का हिस्सा बन रही है और खिलाडिय़ों का मानना है कि इस प्यार और सम्मान से उनका मनोबल और आत्मविश्वास और मजबूत हुआ है। विश्व विजेता टीम में अंतिम एकादश के कप्तान हरजीत सिंह सहित सात खिलाड़ी हरमनप्रीत सिंह, विकास दहिया, वरुण कुमार, गुरजंत सिंह, सिमरनजीत सिंह और दिप्सान टिर्की फिलहाल कोलकाता में 121वें ऑल इंडिया बिजटन कप हॉकी टूर्नामेंट में खेल रहे हैं। लेकिन यहां भी उन्हें रोजाना किसी न किसी द्वारा सम्मानित किया जा रहा है।



मैन ऑफ द मैच और फाइनल में बेहतरीन गोल करने वाले गुरजंत सिंह ने कहा कि लगभग हर दिन कोलकाता में हमारे लिए सम्मान समारोह आयोजित किए जा रहे हैं। यहां साई सेंटर में जहां हम बिजटन कप खेल रहे हैं, वहां भी लोग हमसे मिलने के लिये आ रहे हैं। जिस तरह का सम्मान हमें मिल रहा है, उससे हमारा मनोबल बढ़ा है।



गोलकीपर विकास दहिया ने भी माना कि लोगों के इस प्यार और सम्मान से टीम का आत्मविश्वास काफी बढ़ा है। उन्होंने बताया कि रविवार को खेल विभाग, पश्चिम बंगाल की सरकार और बंगाल हॉकी ने उन्हें मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया। यह उनके लिए बहुत ही गौरवपूर्ण क्षण था। दहिया ने कहा कि लोग हमें हॉकी का भविष्य मानते हैं। यहां तक कि एक टैक्सी ड्राइवर ने भी उन्हें पहचाना। लोगों का यह समर्थन काबिलेतारीफ है और आगे वह और भी मेहनत करेंगे।





हरजीत के नेतृत्व वाली टीम को सरकार और समाज के विभिन्न वर्गाें से सम्मान प्राप्त हो रहा है। इन खिलाडिय़ों की राज्य सरकारों ने भी इनके लिए नकद पुरस्कार की घोषणा की है, जिसमें पंजाब सरकार ने 25 लाख रुपये, हरियाणा सरकार ने 20 लाख रुपये और हॉकी इंडिया ने प्रत्येक खिलाड़ी को पांच-पांच लाख रुपये नकद इनाम की घोषणा की है।

Photo published for I played hockey not to participate, but to win the World Cup: Harjeet Singh, India junior captain

ट्रक ड्राइवर के बेटे हरजीत ने कहा कि हम सभी खिलाड़ी गरीब या मध्यम वर्गीय परिवारों से आते हैं, लेकिन हॉकी ने हमें नया जीवन दिया है। हॉकी इंडिया लीग से मुझे 10 लाख रुपये मिले हैं, जिससे मैं कुराली में अपना घर बनाऊंगा। इस बीच मनदीप सिंह, संता सिंह, परविंदर सिंह और गुरिंदर सिंह का गृह राज्य पंजाब लौटने पर जोरदार स्वागत किया गया था। परविंदर ने कहा, जब हम गत सप्ताह अमृतसर पहुंचे तो रात को भी हवाईअड्डे पर भारी भीड़ थी। बटाला में हमारी अकादमी पर भी सम्मान समारोह में 250 से ज्यादा युवा जुटे। लगभग हर रोज प्रशंसक हमसे मिलने आ रहे हैं।

Home / Sports / Other Sports / जूनियर हॉकी टीम के खिलाड़ियों को भा रहा लोगों का दीवानापन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो