scriptये खिलाड़ी फिट रहने के लिए खर्च करता है सालाना 10 करोड़ | LeBron James spent per year 10 crore to be fit and healthy | Patrika News
अन्य खेल

ये खिलाड़ी फिट रहने के लिए खर्च करता है सालाना 10 करोड़

लीबोर्न जेम्स अपनी फिटनेस पर सालाना करीब 10 करोड़ रुपए खर्च करते हैं। यह अनुशासन फिटनेस चाहने वाले हर व्यक्ति के लिए आदर्श है

Jun 14, 2016 / 03:13 pm

भूप सिंह

LeBron James

LeBron James

न्यूयॉर्क। द किंग जेम्स के नाम से मशहूर यह खिलाड़ी पिछले छह साल से एनबीए प्लेऑफ में नियमित खेल रहा है वह भी बिना किसी फिटनेस समस्या के। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है। जी हां, लीबोर्न जेम्स अपनी फिटनेस पर सालाना करीब 10 करोड़ रुपए खर्च करते हैं। यह अनुशासन फिटनेस चाहने वाले हर व्यक्ति के लिए आदर्श है।

बास्केटबॉल का खेल बहुत तेजी से खेला जाता है, जिसमें चोट लगना आम है। लगातार खेलने के लिए फिटनेस बनाए रखना हर खिलाड़ी के लिए तकनीक सुधारने से ज्यादा चुनौतीपूर्ण होता है। जेम्स पिछले चार सत्रों से मियामी हीट्स के साथ हैं जबकि उसके पहले दो सत्र उन्होंने अपने गृहनगर क्लेवलैंड्स के साथ बिताए और टीमों को शीर्ष स्तर तक ले गए।

इस दौरान कभी भी खराब फिटनेस के कारण उन्हें मैच बाहर नहीं बैठना पड़ा। यह सब उस कठोर अनुशासन के कारण संभव हो सका, जो वे अपनी फिटनेस हासिल करने के लिए अपनाते हैं। फिटनेस के लिए बाकायदा उन्होंने अलग बजट आवंटित किया है, जो 10 करोड़ रुपए से कुछ ज्यादा का है।

अमरीका के पत्रकार के मुताबिक, लीबोर्न का फिटनेस बजट 10 करोड़ रुपए सालाना है। उनकी एनबीए टीम के जिम में जितने उपकरण हैं, वे सभी उन्होंने अपने घर में बने निजी जिम में भी लगवाए हैं। दो निजी ट्रेनर हैं जो हमेशा उनके साथ रहते हैं। यात्राओं के दौरान भी ट्रेनर उनके साथ होते हैं। उन्होंने मुझे संक्षिप्त चर्चा में जो बताया, उसी आधार पर मैं यह व्याख्या कर रहा हूं। उनकी दिनचर्या वैज्ञानिक आधार पर तय की गई है। इसमें यह भी शामिल है कि क्या खाना है और कब खाना है और कब सोना है।

10 साल से एक ही ट्रेनर से ले रहे हैं ट्रेनिंग
जेम्स पिछले 10 सालों से माइक मानसिआस से ट्रेनिंग ले रहे हैं। वे कोई भी टीम से खेलें, ट्रेनर माइक ही होते हैं। जब माइकल जॉर्डन 2001 में वॉशिंगटन बिजाड्र्स के जरिए एनबीए में दूसरी बार वापसी कर रहे थे तो माइक उनके साथ जुड़े थे। जेम्स उनसे खुराक के बारे में सलाह लेते हैं। 2014 में उन्होंने शक्कर, डेयरी उत्पाद और कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन लगातार 67 दिनों तक नहीं किया था।

Home / Sports / Other Sports / ये खिलाड़ी फिट रहने के लिए खर्च करता है सालाना 10 करोड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो