scriptPara Asian Games: पारूल, किशन और जेनिथा ने जीते गोल्ड, 11 हुई स्वर्ण पदकों की संख्या | Para Asian Games 2018: Indian athlete won three gold medals today | Patrika News
अन्य खेल

Para Asian Games: पारूल, किशन और जेनिथा ने जीते गोल्ड, 11 हुई स्वर्ण पदकों की संख्या

जर्काता में जारी पैरा एशियाई खेलों की समाप्ति के एक दिन पहले शुक्रवार को भारत ने तीन स्वर्ण पदकों पर कब्जा जमाया।

नई दिल्लीOct 12, 2018 / 06:32 pm

Prabhanshu Ranjan

para asian

Para Asian Games: पारूल, किशन और जेनिथा ने जीते गोल्ड, 11 हुई स्वर्ण पदकों की संख्या

नई दिल्ली। जकार्ता में जारी पैरा एशियाई खेलों में शुक्रवार को भारतीय एथलीटों ने तीन स्वर्ण पदकों पर कब्जा जमाने में कामयाबी हासिल की। शुक्रवार को भारतीय दल को तब बड़ी कामयाबी मिली, जब 45 वर्षीया पारूल परमार डालसुखभाई ने स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। आपकों बता दें कि पारूल एक पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। उन्होंने महिलाओं की एसएल-3 बैडमिंटन स्पर्धा में फाइनल तक सफर तय किया था। उसके बाद खिताबी मुकाबले में जैसे ही पारुल ने थाईलैंड की वांदी कमताम को 2-0 (21-9, 21-5) से मात दिया।

शतरंज मुकाबलों में मिले दो स्वर्ण-

पारूल के बाद भारतीय एथीलीटों ने शतरंज मुकाबलों में स्वर्णिम प्रदर्शन किया। शतरंज में भारत को किशन गांगुली ने व्यक्तिगत रैपिड 6-बी 2/ बी 3 पुरूष स्पर्धा में और जेनिथा एंटो ने महिला व्यक्तिगत रैपिड पी 1 स्पर्धा में स्वर्ण पदक दिलाया। जेनिथा का इन खेलों में यह तीसरा पदक है। उन्होंने इससे पहले व्यक्तिगत स्टैंडर्ड पी 1 स्पर्धा और महिला टीम स्टैंडर्ड पी 1 स्पर्धा में क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीते थे।

 

https://twitter.com/hashtag/ParulParmar?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/Chess?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

पारूल ने थाईलैंड की कामताम वांडी को हराया-

भारत ने शतरंज में दो स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य सहित कुल पांच पदक जीत लिये हैं। भारत को बैडमिंटन में पारूल परमार दलसुखभाई ने महिलाओं की ङ्क्षसगल्स एस एल 3 स्पर्धा में स्वर्ण पदक दिलाया। भारत ने बैडमिंटन में एक स्वर्ण और 3 कांस्य पदक सहित कुल 4 पदक जीत लिये हैं। पारूल ने फाइनल में थाईलैंड की कामताम वांडी को लगातार गेमों में 21-9, 21-5 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

11 स्वर्ण सहित 58 हुई कुल पदकों की संख्या-

भारत की अब कुल पदक संख्या 11 स्वर्ण, 17 रजत और 30 कांस्य सहित कुल 58 पदक पहुंच गयी है। चीन ने 150 स्वर्ण का आंकड़ा भी पार कर लिया है। उसके अब 155 स्वर्ण सहित 288 पदक हो चुके हैं। पैरा एथलेटिक्स में भारत को दो कांस्य पदक हाथ लगे। दीपा मलिक ने डिस्कस थ्रो एफ 51/52/53 स्पर्धा में कांस्य पदक और निधि मिश्रा ने महिला डिस्कस थ्रो एफ 11 स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। भारत को साइक्लिंग में गुरलाल सिंह ने पुरूषों की सी4 व्यक्तिगत परस्यूट 4000 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक दिलाया।

Home / Sports / Other Sports / Para Asian Games: पारूल, किशन और जेनिथा ने जीते गोल्ड, 11 हुई स्वर्ण पदकों की संख्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो