scriptPara Asian Games 2018: भाला फेंक एथलीट संदीप चौधरी ने भारत को दिलाया पहला स्वर्ण पदक | Para Asian Games 2018: Sandeep Chaudhary won first gold for india | Patrika News
अन्य खेल

Para Asian Games 2018: भाला फेंक एथलीट संदीप चौधरी ने भारत को दिलाया पहला स्वर्ण पदक

पारा एशियन गेम्स के दूसरे दिन भारत को पहला स्वर्ण पदक भाला फेंक एथलीट संदीप चौधरी ने दिलाया। इस पदक के साथ ही भारत के पदकों की कुल संख्या 9 हो गई है।
 

Oct 08, 2018 / 03:18 pm

Prabhanshu Ranjan

sandeep

Para Asian Games 2018: भाला फेंक एथलीट संदीप चौधरी ने भारत को दिलाया पहला स्वर्ण पदक

नई दिल्ली। जकार्ता में जारी तीसरे पारा एशियाई खेलों के दूसरे दिन सोमवार को भारत को पहला स्वर्ण पदक भाला फेंक में मिला। भारतीय भाला फेंक एथलीट संदीप चौधरी ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारत की झोली में पहला स्वर्ण पदक डाला है। संदीप ने पुरुषों की भाला फेंक एफ-42-44 स्पर्धा के फाइनल में पहला स्थान हासिल कर सोना जीता। संदीप ने फाइनल में कुल छह प्रयासों में तीसरी बार अपना बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 60.01 मीटर की दूरी तय करते हुए स्वर्ण पदक पर निशाना साधा।

श्रीलंका को मिला रजत, ईरान को कांस्य-
इस स्पर्धा में श्रीलंका के हेती चामिंडा को रजत पदक हासिल हुआ। उन्होंने अपने आखिरी प्रयास में 59.32 मीटर की दूरी तय कर दूसरा स्थान हासिल किया। ईरान के अली ओमीदी ने भी अपने आखिरी प्रयास में 58.97 मीटर की दूरी तय करते हुए बेहतरीन प्रदर्शन कर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

 

https://twitter.com/hashtag/TOPSAthlete?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

जीत के बाद बोले संदीप-
स्वर्ण पदक जीतने के बाद संदीप चौधरी ने कहा कि ये मेरा इंटरनेशनल टूर्नामेंट में पहला पदक है। मैं इस जीत से काफी उत्साहित हूं। मेरी इस का जीत का श्रेय मेरे कोच को जाता है। उनके साथ मैंने काफी अभ्यास किया। फेडरेशन से भी मुझे काफी सहयोग मिला। बता दें कि केंद्र सरकार की टॉप्स स्कीम में शामिल संदीप को तैयारी के लिए सरकार से आर्थिक सहयोग मिला।

भारत के पदकों की संख्या 9 हुई-
संदीप चौधरी के स्वर्ण के साथ ही भारत के कुल पदकों की संख्या 9 हो गई है। भारत के खाते में एक स्वर्ण, तीन रजत और पांच कांस्य पदक है। पदक तालिका में चीन का वर्चस्व कायम है। 20 स्वर्ण, सात रजत और 11 कांस्य सहित कुल 38 पदकों के साथ चीन पहले नंबर पर है। दूसरे स्थान पर कोरिया जबकि तीसरे स्थान पर जापान है। 9 पदकों के साथ भारत फिलहाल 10वें नंबर पर है।

Home / Sports / Other Sports / Para Asian Games 2018: भाला फेंक एथलीट संदीप चौधरी ने भारत को दिलाया पहला स्वर्ण पदक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो