विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप: पूजा ढांडा ने जीता ऐतिहासिक कांस्य पदक, रितु फोगाट चूकीं

विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप: पूजा ढांडा ने जीता ऐतिहासिक कांस्य पदक, रितु फोगाट चूकीं

Akashdeep Singh | Publish: Oct, 26 2018 09:08:15 AM (IST) | Updated: Oct, 26 2018 09:08:16 AM (IST) अन्य खेल

पूजा ढांडा विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाली केवल चौथी भारतीय महिला पहलवान हैं।

नई दिल्ली। भारत की महिला पहलवान पूजा ढांडा ने गुरुवार को यहां जारी विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के 57 किग्रा वर्ग का कांस्य पदक अपने नाम किया जबकि रितु फोगाट पदक जीतने से चूक गई। पूजा ने कांस्य के लिए हुए एक कड़े मुकाबल में नार्वे की ग्रेस जैकब को 10-7 से हराया जबकि 50 किग्रा वर्ग में रितु को यूक्रेन की ओकसाना लिवच ने 10-5 के बड़े अंतर से शिकस्त दी।


इस तरह कांस्य पदक मैच में बनाई थी जगह-
पूजा ने रेपचेज मुकाबले में अजरबेजान की एलोना कास्निक को 8-3 से पराजित कर कांस्य पदक के मुकाबले में प्रवेश किया था। दूसरी ओर, रेपचेज में रितु ने रोमानिया की एमिलीया एलीना को मात देकर कांस्य पदक मुकाबले में जगह बनाई थी। रितु को क्वार्टर फाइनल में जापान की युई सुसाकी ने 11-0 से हराया।सुसाकी के फाइनल में पहुंचने से रितु को रेपचेज में उतरने का अवसर प्राप्त हुआ था।

इस कारण ऐतिहासिक है पदक-
भारतीय महिला पहलवान द्वारा विश्व चैंपियनशिप में जीता गया यह केवल चौथा पदक है। इससे पहले के तीन पदक भी कांस्य ही हैं। 2006 में अलका तोमर, 2012 में गीता फोगट और 2012 में ही बबीता फोगट ने कांस्य पदक पर कब्ज़ा जमाया था। विश्व स्तर पर पदक जीतना खास होता है पर ढांडा के केस में यह और भी ज्यादा खास हो जाता है क्योंकि उन्होंने करियर के दो साल घुटने की चोट के कारण गंवाए हैं जोकि उनको 2015 में लगी थी।


विश्व चैंपियनशिप 2018 का दूसरा भारतीय पदक-
ढांडा का यह पदक 2018 टूर्नामेंट का दूसरा भारतीय पदक है। इससे पहले बजरंग पूनिया पुरुषों की 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल में रजत पदक जीत चुके हैं। बजरंग ऐतिहासिक स्वर्ण पदक से चूक गए थे जोकि भारतीय पहलवानों में आजतक केवल सुशील कुमार ही जीत सके हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned