scriptइस कारण हॉकी इंडिया ने चीफ कोच ओल्टमेन्स को कहा गेटआउट | Roelant Oltmans Chief Coach of Mens Team Sacked by Hockey India | Patrika News
अन्य खेल

इस कारण हॉकी इंडिया ने चीफ कोच ओल्टमेन्स को कहा गेटआउट

हाई परफॉरमेंस डायरेक्टर डेविड जॉन ओल्टमेंस की जगह नई नियुक्ति होने तक चीफ कोच का अंतरिम प्रभार संभालेंगे।

नई दिल्लीSep 02, 2017 / 05:33 pm

Kuldeep

Roelant Oltmans Chief Coach of Mens Team Sacked by Hockey India

नई दिल्ली। हालिया सालों में सीनियर हॉकी से लेकर जूनियर हॉकी तक के लिए कई सफलताएं हासिल कराने और पहले हाई परफॉर्मेंस डायरेक्टर और फिर चीफ कोच के तौर पर भारतीय हॉकी में तमाम बेहतरीन सुधार लाने वाले रोलेंट आेल्टमेंस को शनिवार को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। हॉकी इंडिया ने ओल्टमेंस को पद से हटाने के लिए सीनियर टीम के हाल के निराशाजनक प्रदर्शन को कारण बताया है। ओल्टमेंस को हटाने का निर्णय हॉकी इंडिया की हाई परफॉर्मेंस और डेवलपमेंट कमेटी की शनिवार को समाप्त हुई तीन दिवसीय बैठक में लिया गया। बता दें कि पुरुष सीनियर टीम हाल ही में हॉकी वल्र्ड लीग सेमीफाइनल राउंड और यूरोपियन टूर में मिला-जुला प्रदर्शन करने के बाद वापस लौटी थी।

Roelant Oltmans Chief Coach of Mens Team Sacked by Hockey India

नए कोच को अहम टूर्नामेंटों के लिए पर्याप्त समय
हाई परफॉरमेंस डायरेक्टर डेविड जॉन ही ओल्टमेंस की जगह नई नियुक्ति होने तक चीफ कोच का अंतरिम प्रभार संभालेंगे। हॉकी इंडिया का यह फैसला लेने का कारण 2018 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों, एशियाई खेलों और विश्व कप तथा 2020 के टोक्यो ओलंपिक हैं। इन महत्वपूर्ण टूर्नामेंटों के लिए नए कोच को तैयारी का पर्याप्त समय मिल पाएगा। हालांकि हॉकी इंडिया की कमेटी ने टीम के ओवरऑल फिटनेस स्तर में सुधार लाने के लिए ओल्टमेंस की भूमिका की सराहना भी की। बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि टीम का प्रदर्शन निरंतर नहीं था और वांछित स्तर के अनुरूप भी नहीं था।

Roelant Oltmans Chief Coach of Mens Team Sacked by Hockey India
ये 24 लोग शामिल थे निर्णय में
तीन दिन तक चली बैठक में 24 सदस्यों ने हिस्सा लिया, जिसमें हरबिंदर सिंह, बीपी गोविंदा, वी. भास्करन, थोइबा सिंह, डॉ एबी सुब्बैया, डॉ. आरपी सिंह, जॉयदीप कौर, सरदार सिंह, पीआर श्रीजेश, मनप्रीत ङ्क्षसह, रोलेंट ओल्टमैन्स, जुगराज सिंह, अर्जुन हलप्पा, हंस स्ट्रीडर, स्कॉट कॉनवे, डेविड जॉन, एलेना नॉर्मन, मरियम्मा कोशी, मोहम्मद मुश्ताक अहमद, राजिंदर सिंह, तपन दास, भोला नाथ सिंह, फिरोज अंसारी और ज्ञानेन्द्रो निन्गोमबम शामिल थे।
Roelant Oltmans Chief Coach of Mens Team Sacked by Hockey India

कुछ खिलाड़ी भी निकलेंगे बाहर
हाई परफॉरमेंस निदेशक और हॉकी इंडिया की चयन समिति को कहा गया है कि वह सभी सीनियर कोर संभावितों का पूरी तरह आकलन करे और उन पर अपनी रिपोर्ट दे ताकि यह देखा जा सके कि इनमें से किन्हें हटाकर युवा खिलाडिय़ों को जगह दी जा सकती है। भारतीय पुरुष टीम को सफलता के पथ पर आगे ले जाने के लिए नया विजन ब्लू प्रिंट तैयार किया जा रहा है। इसके लिए सभी समिति सदस्यों से विचार लिए गए।

Roelant Oltmans Chief Coach of Mens Team Sacked by Hockey India

अच्छे परिणाम के लिए कड़े फैसले जरूरी
चयन समिति के अध्यक्ष हरबिंदर सिंह ने कहा, समिति इस बात से एकमत थी कि टीम का 2016 और 2017 में प्रदर्शन संतोषजनक नहीं था और एशिया के प्रदर्शन को अब सफलता का मापदंड नहीं माना जा सकता। हमें अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में परिणाम देने होंगे, जहां पिछले दो वर्षों में हमें इक्का-दुक्का कामयाबी ही मिली है। हरङ्क्षबदर ने कहा, अच्छे परिणाम लाने के लिए हमें कड़े फैसले लेने होंगे ताकि भारतीय हॉकी का भविष्य बेहतर बनाया जा सके। कोङ्क्षचग का मौजूदा फॉर्मेट एक स्तर से आगे परिणाम नहीं दे पा रहा था। समिति का सर्वसम्मति से यह मानना था तत्काल कदम उठाए जाने की जरूरत है। परिवर्तन हमेशा सहज नहीं होता है, लेकिन यह जरूरी होता है। यदि हमें 2018 के टूर्नामेंटों के लिए प्रबल दावेदार बनाना है तो ये परिवर्तन करने होंगे।

Home / Sports / Other Sports / इस कारण हॉकी इंडिया ने चीफ कोच ओल्टमेन्स को कहा गेटआउट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो