scriptआखिर क्यों विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ख़िताब जीतकर रो पड़ी एथलीट मारिया | russia mariya vetter wins javelin gold | Patrika News

आखिर क्यों विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ख़िताब जीतकर रो पड़ी एथलीट मारिया

locationनई दिल्लीPublished: Aug 13, 2017 06:20:00 pm

Submitted by:

Kuldeep

न राष्ट्रगान बजा और न झंडा लहरायातटस्थ एथलीट के तौर पर उतरी थीं एथलीट

maria
लंदन। रूस की ट्रैंक एंड फील्ड एथलीट मारिया लासित्स्केने शनिवार की रात को यहां जारी विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की ऊंची कूद स्पद्र्धा में अपना विश्व खिताब बचाने में तो सफल रहीं, लेकिन उसके बावजूद उनकी आंखों में निराशा के आंसू देखने को मिले। दरअसल डोपिंग मामलों के कारण मारिया अपने देश के झंडे तले नहीं उतरकर एक तटस्थ एथलीट के रूप में यहां हिस्सेदारी करने के लिए मजबूर थी। इसके चलते उनके स्वर्ण पदक जीतने के बावजूद न तो उनके देश का राष्ट्रगान बजाया गया और न ही उसका झंडा ऊंचा लहराया गया। हालांकि यहां तटस्थ एथलीट के तौर पर पहुंचे रूसी खिलाडिय़ों और दर्शकों के चेहरे गर्व से भरे हुए दिखाई दिए।
मारिया इससे पहले 2015 विश्व चैंपियनशिप में भी इसी स्पद्र्धा में स्वर्ण पदक जीती थीं और इस बार भी जीतकर उन्होंने अपना खिताब बरकरार रखा। मारिया ने शनिवार रात को 2.03 मीटर की कूद लगाते हुए यूक्रेन की यूलिया लेवचेंको को पछाड़ दिया, जिसने 2.01 मीटर की कूद लगाई थी। लेवचेंको ने रजत और पोलैंड की कामिला लिकविंको ने 1.99 मीटर की कूद लगाकर कांस्य पदक अपने नाम किया। इस चैंपियनशिप का विश्व व चैंपियनशिप रिकॉर्ड बुल्गारिया की स्टेफ्का कोस्ताडिनोवा के पास है। उन्होंने 30 अगस्त, 1987 में 2.09 मीटर की कूद लगाकर यह उपलब्धि हासिल की थी।
maria
जब मारिया से अवार्ड छीन लिया गया था
रूस की महिला एथलीट मारिया सेविनोवा से लंदन ओलिंपिक-2012 में जीता गया उनका 800 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण पदक छीन लिया गया था । खेल पंचाट न्यायालय (सीएएस) ने सेविनोवा के खिलाफ डोपिंग के एक मामले में शुक्रवार को यह आदेश पारित किया । 
maria
सेविनोवा ने 2013 से किसी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लिया है । सीएएस ने सेविनोवा को 26 जुलाई, 2010 से 19 अगस्त, 2013 के बीच प्रतिबंधित पदार्थो के सेवन का दोषी पाया । परिणामस्वरूप इस अवधि में सेविनोवा द्वारा जीते गए सभी पदक उनसे छीन लिए गए ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो