scriptअमरीकी पहलवान केविन को हराकर संग्राम सिंह बने चैपिंयन | sangram singh beats kevin radford in kd jadhav memorial championship | Patrika News
अन्य खेल

अमरीकी पहलवान केविन को हराकर संग्राम सिंह बने चैपिंयन

तालकटोरा स्टेडियम में खेले गए के.डी. जाधव कुश्ती चैपिंयनशिप में संग्राम सिंह ने अमरीकी पहलवान केविन को हराया। 

नई दिल्लीSep 16, 2017 / 03:45 am

Prabhanshu Ranjan

sangram singh

नई दिल्ली। भारत की ओर से ओलपिंक में पहला पदक जीतने वाले के. डी. जाधव की याद में आयोजित की गई कुश्ती चैपिंयनशिप को भारतीय पहलवान संदीप सिंह उर्फ संग्राम सिंह ने जीत लिया। राजधानी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में संग्राम सिंह ने अमरीकी पहलवान केविन रेडफोर्ड को 27-23 से मात दी। संग्राम सिंह और केविन रेडफोर्ड के बीच खेला गया हाईप्रोफाइल मुकाबला काफी रोमांचक रहा। दोनों खिलाड़ियों ने एक-दूसरे को एक-एक अंक के खूब छकाया। संग्राम और केविन के मुकाबले के साथ-साथ इस चैम्पियनशिप में कुल पांच मुकाबले खेले गए, जिसमें से चार मुकाबले पुरुषों के बीच जबकि एक मुकाबला दो भारतीय महिला पहलवानों के बीच खेला गया।

जोरदार था केविन और संग्राम का मुकाबला
अमरीकी पहलवान केविन ने पहले राउंड में संग्राम को बैकफुट पर धकेल दिया था। हालांकि संग्राम ने दूसरे राउंड में शानदार वापसी की और इसका अंत तीन अंकों (12-9) की बढ़त लेते हुए सकारात्मक तौर पर किया। तीसरे राउंड में संग्राम ने अमेरिकी खिलाड़ी पर दबाव बनाए रखा और 16-11 की बढ़त ले ली। इस दौरान केविन ने वापसी की और अगले राउंड में अंकों के अंतर को कम कर दिया, लेकिन भारतीय खिलाड़ी अंतिम राउंड में 24-20 की बढ़त के साथ गए। आखिरी राउंड में संग्राम ने अपने विपक्षी को कोई भी मौका नहीं दिया और 27-23 से जीत हासिल की।

खेले गए पांच मुकाबले
चैम्पियनशिप के पहले मुकाबले में भारत के शेपाल यादव ने हमवतन सचिन अत्री को 15-0 से मात दी। सचिन दूसरे राउंड में अपना कंधा चोटिल कर बैठे और इसी कारण वह मुकाबला पूरा नहीं कर पाए। चैम्पियनशिप के दूसरे मुकाबले में काफी रोमांच देखने को मिला, लेकिन दुर्भाग्यवश इसका अंत भी पहले मुकाबले की तरह हुआ। संजय देसवाल को चौथे राउंड में पसली में चोट लगी, जिस कारण वह मुकाबला पूरा नहीं कर पाए और प्रतीक भक्त को विजेता घोषित कर दिया गया। 

महिला पहलवानों ने दिखाया दम
दिन का चौथा मैच महिलाओं के बीच था। जिसमें भारतीय महिला पहलवानों ने भी अपना दम दिखाया। रिंग में एकता और आकांक्षा आमने-सामने थीं। आक्रामक आकांक्षा ने मैच की शुरुआत से ही अपना दबदबा दिखाया और अपने बेहतरीन दांव के जरिए अपनी विपक्षी को पटखनी देते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। जबकि दिन के तीसरे मैच में स्टूडेंट ओलिंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले लाभांशु ऋषिकेश ने ओम प्रकाश को 18-3 से मात देते हुए मैच अपने नाम किया।

मौजूद रहे कई दिग्गज
मुकाबले को देखने के लिए राजनीति, खेल और सिने जगत के भी कई दिग्गज आए। राजनीति की दुनिया से केंद्रीय मंत्री विजय गोयल, कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला, ज्योतिरादित्य सिंधिया मौजूद रहें। खेल की दुनिया से पैरालंपिक में पदक जीतने वाली दीपा मलिक जबिक सिने जगत से कपिल शर्मा शो के कीकु शारदा भी दंगल देखने पहुचें।

Home / Sports / Other Sports / अमरीकी पहलवान केविन को हराकर संग्राम सिंह बने चैपिंयन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो