scriptनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप: सिंधु, साइना और श्रीकांत की क्वार्टरफाइनल में सीधी इंट्री | sindhu sania will get direct entry in quaterfinals | Patrika News
अन्य खेल

नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप: सिंधु, साइना और श्रीकांत की क्वार्टरफाइनल में सीधी इंट्री

विश्व रैंकिंग में शीर्ष-50 में शामिल भारतीय शटलरों को नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में सीधे प्रवेश दिया जाएगा।

नई दिल्लीOct 01, 2017 / 12:08 pm

Prabhanshu Ranjan

sindhu and sania

नई दिल्ली। भारत में बैडमिंटन अपने सुनहरे दौर में है। कई भारतीय शटलर विश्व रैंकिंग में अच्छी पोजीशन पर कायम हैं। हाल ही में घोषित हुए विश्व रैंकिंग में पहली बार भारत में पांच पुरुष शटलर टॉप 20 में जगह बना पाने में कामयाब हुए है। बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है, जब टॉप 20 में पांच भारतीय शटलर शामिल हुए हो। भारतीय शटलरों के शानदार प्रदर्शन से खुश भारतीय बैडमिंटन संघ ने ऐलान किया है कि विश्व रैंकिंग में शीर्ष-50 में शामिल भारतीय शटलरों को नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में सीधे प्रवेश दिया जाएगा। इस बात का ऐलान करते हुए बीएआई के अध्यक्ष हिमांता विस्वा सरमा ने कहा कि विश्व रैंकिंग में शीर्ष-50 में शामिल सभी भारतीय खिलाड़ियों को राष्ट्रीय क्वार्टर फाइनल्स में सीधे प्रवेश दिया जाएगा।

सभी शीर्ष खिलाड़ियों का भाग लेना अनिवार्य

उन्होंने कहा, “सभी शीर्ष खिलाड़ियों के लिए इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेना अनिवार्य है। वो खिलाड़ी जो विश्व रैंकिंग में शीर्ष-50 में हैं उन्हें इस चैम्पियनशिप में सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह मिलेगी। हालांकि कुल 16 में से अधिकतर आठ खिलाड़ी ही इस सुविधा का फायदा उठा पाएंगे।”

50 हजार प्रतिमाह की स्कॉलरशिप

इसी मौके पर युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के लिए स्कॉलरशिप की घोषणा भी की गई। हेमत सरमा ने कहा, “अधिकतर कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी खेल से आर्थिक तंगी के कारण दूर हो जाते हैं। इसलिए ऐसे खिलाड़ियों की सहायता के लिए हम 25,000 से लेकर 50,000 प्रति महीने की स्कॉलरशिप 20 जूनियर खिलाड़ियों को देंगे और इसे भविष्य में 100 तक ले जाएंगे।” सरमा ने साथ ही कहा कि बीएआई उम्र को लेकर की जाने वाली गड़बड़ियों के प्रति गंभीर है और इस पर जरूरत पड़ने पर कड़ी कार्रवाई भी करेगी।

ओवर एज के मसले का निकलेगा समाधान

उन्होंने कहा, “हम ‘ओवर-एज’ के मुद्दे को सुलझाना चाहते हैं। इसलिए हम इसके लिए सीजन से पहले परिक्षण कराएंगे ताकि किसी को टूर्नामेंट और शिविर के दौरान मानसिक परेशानी न हो। अगर खिलाड़ी ओवर-ऐज पाया जाता है तो हम उसे अगले वर्ग में रखेंगे क्योंकि हमारा मानना है कि इसके लिए माता-पिता दोषी होते हैं न कि खिलाड़ी खुद।”

Home / Sports / Other Sports / नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप: सिंधु, साइना और श्रीकांत की क्वार्टरफाइनल में सीधी इंट्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो