scriptडोपिंग मामले में फंसे बोल्ट, करना होगा स्वर्ण पदक वापस | Usain Bolt suffers gold medal blow after Nesta loses doping appeal | Patrika News
अन्य खेल

डोपिंग मामले में फंसे बोल्ट, करना होगा स्वर्ण पदक वापस

जमैका के दिग्गज धावक उसेन बोल्ट डोपिंग मामले में फंस गए हैं और उन्हें अपना स्वर्ण पदक भी लौटाना होगा।

Jun 01, 2018 / 04:28 pm

Siddharth Rai

Bolt

डोपिंग मामले में फंसे बोल्ट, करना होगा स्वर्ण पदक वापस

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे तेज धावक उसेन बोल्ट को आज एक बड़ा झटका लगा है। ओलिंपिक खेलों में जमैका के लिए ढेरों मेडल जीतने वाले बोल्ट डोपिंग को लेकर विवादों में आ गए हैं। खेल पंचाट न्यायालय (सीएएस) के मुताबिक जमैका के दिग्गज धावक उसेन बोल्ट डोपिंग मामले में फंस गए हैं और उन्हें अपना स्वर्ण पदक भी लौटाना होगा। हालांकि, ट्रैक एंड फील्ड से संन्यास ले चुके बोल्ट स्वंय के कारण नहीं बल्कि अपने साथी धावक के कारण फंस हैं।

नेस्टा कार्टर ने की थी डोपिंग
‘सन’ की रिपोर्ट के अनुसार, सीएएस ने बोल्ट के साथी धावक नेस्टा कार्टर की बीजिंग ओलम्पिक में चार गुणा 100 मीटर रिले रेस से अयोग्य घोषित किए जाने के खिलाफ की गई अपील ठुकरा दी है। कार्टर को बीजिंग ओलम्पिक में के दौरान लिया गया डोप टेस्ट पॉजिटिव आया था। इस कारण इस रिले रेस में कार्टर के साथ शामिल हुए बोल्ट को अपना नौवां स्वर्ण पदक गंवाना होगा।

कार्टर ने दौड़ की शुरुआत की थी
सीएएस पैनल द्वारा दिए गए एक बयान में कहा गया, “बीजिंग ओलम्पिक डोप मामले में परीक्षण परिणामों को अनदेखा किए जाने या कुछ कथित विफलताओं के लिए आईओसी (अनुशासनात्मक) निर्णय को हटाए जाने के मामले में कार्टप द्वारा उठाए गए किसी भी तर्क को स्वीकार नहीं किया जा सकता।” बीजिंग ओलम्पिक की चार गुणा 100 मीटर रिले रेस में कार्टर ने दौड़ की शुरुआत की थी, जिसके बाद तीसरी बारी में बोल्ट ने बेटन अपने बाथ में लेकर इस रेस को 37.10 सेकेंड में पूरा कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

जमैका की टीम को वापस करना होगा मेडल
अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति द्वारा 2016 में लिए गए बीजिंग के ताजा नमूनों में कार्टर को डोप का दोषी पाया गया। इस कारण जमैका की टीम को इस स्पर्धा से अयोग्य घोषित कर दिया गया। कार्टर की अपील के बावजूद सीएएस ने इस अयोग्यता को बरकरार रखा है ऐसे में अब त्रिनिदाद एंव टोबैगो की टीम को स्वर्ण पदक दिए जाएंगे। इसके अलावा, आईओसी जापान को रजत और ब्राजील को कांस्य पदक से नवाजेगी। इस फैसले के कारण बोल्ट के बेहतरीन ओलम्पिक करियर में भी दाग लग गया है। उन्होंने 100 मीटर, 200 मीटर और चार गुणा 100 मीटर रेसों में लगातार तीन बार ओलम्पिक स्वर्ण पदक जीतने का रिकॉर्ड बनाया था, जो अब इस मामले के कारण टूट गया है।

Home / Sports / Other Sports / डोपिंग मामले में फंसे बोल्ट, करना होगा स्वर्ण पदक वापस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो