scriptविश्व महिला मुक्केबाजीः क्वार्टर फाइनल में पहुंची भारत की जमुना बोरो | World Women's Boxing: Jamuna Boro of India reaches quarter finals | Patrika News
अन्य खेल

विश्व महिला मुक्केबाजीः क्वार्टर फाइनल में पहुंची भारत की जमुना बोरो

69 किलोग्राम भार वर्ग में भारत की लवलिना बोरगोहेन भी पहुंची क्वार्टर फाइनल में

Oct 09, 2019 / 03:08 pm

Manoj Sharma Sports

jamuna_boro.jpg

उलान उदे (रूस)। भारत की जमुना बोरो ने बुधवार को दमदार प्रदर्शन करते हुए विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में 54 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। उनके साथ लवलिना बोरगोहेन ने भी 69 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

जमुना ने दूसरे दौर के मैच में पांचवीं सीड अल्जीरिया की ओयूदाद साफोउ को 5-0 से मात दी। पांचों रैफरियों ने जमुना के पक्ष में अंक दिए। जमुना को पांच रैफिरयों ने 28-29, 27-30, 27-30, 27-30, 27-30 ने अंक दिए।

पहले दौर में जमुना आक्रामक होकर खेल रही थीं, लेकिन जल्दबाजी में वह गलतियां भी कर रही थीं। वह हालांकि अपने बाएं जैब के जरिए ओयूदाद को चकमा दे दाएं जैब से अंक लेने में सफल रहीं। जमुना, ओयूदाद के बेहद करीब जाकर खेल रही थीं।

दूसरे दौर में उन्होंने अपनी रणनीति बदली और इंतजार कर ओयूदाद के पास आने का मौका ढ़ूंढ़ा। उनके कुछ पंच सटीक रहे। वह बाएं-दाएं संयोजन का अच्छा इस्तेमाल कर रही थीं। तीसरे दौर में भी शुरुआत में उन्होंने यही रणनीति अपनाई, लेकिन अंत में वह थोड़ी पिछड़ने लगीं। जमुना ने हालांकि अपने आप को तुरंत संभाला और डिफेंसिव होते हुए बढ़त को जाया नहीं जाने दिया। अगले दौर में जमुना जर्मनी की उरसुला गोटोलोब से भिड़ेंगी।

मैच के बाद जमुना ने कहा, “यह मैच जीतकर मैं काफी खुश हूं। मेरी विपक्षी मेरे से ज्यादा लंबाई की थी। मुझे थोड़ी परेशानी हुई थी कि मैं कैसे खेलूं लेकिन फिर भी मैंने मैच जीत लिया। मेरा अगला मुकाबला जर्मनी की मुक्केबाज के साथ है। मैंने उसका मैच देखा है। प्रशिक्षकों के साथ चर्चा करूंगी कि उसके साथ कैसे खेलना है। आज मैंने जैसा खेला मेरी कोशिश होगी की क्वार्टर फाइनल में उससे बेहतर खेलूं।”

लवलिना का मुकाबला ओयुमायमा एहबीब बेल से था। लवलिना ने 5-0 से जीत हासिल करते हुए अंतिम-8 में प्रवेश किया। क्वार्टर फाइनल में लवलिना का सामना पोलैंड की कैरोलिना कोस्जेवस्का से होगा।

भारत की कुल पांच मुक्केबाजों ने इस चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। जमुना और लवलिना के अलावा मैरी कॉम (51 किलोग्राम भारवर्ग), मंजू रानी (48 किलोग्राम भारवर्ग), कविता (81 प्लस किलोग्राम भारवर्ग) ने भी क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

Home / Sports / Other Sports / विश्व महिला मुक्केबाजीः क्वार्टर फाइनल में पहुंची भारत की जमुना बोरो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो