Youth Olympic: 16 वर्षीय सौरभ चौधरी ने स्वर्ण पदक पर साधा निशाना, टेबल टेनिस में मिली निराशा

एशियाई खेल 2018 में स्वर्ण पदक जीतने वाले 16 वर्षीय सौरभ चौधरी ने अर्जेंटीना में जारी यूथ ओलम्पिक में भी अचूक निशाना लगाते हुए भारत को स्वर्णिम कामयाबी दिलाई है।

By:

Updated: 10 Oct 2018, 09:36 PM IST

नई दिल्ली। एशियाई खेल 2018 में स्वर्ण पदक जीतने वाले 16 वर्षीय सौरभ चौधरी ने अर्जेंटीना में जारी यूथ ओलम्पिक में भी अचूक निशाना लगाते हुए भारत को स्वर्णिम कामयाबी दिलाई है। अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में जारी यूथ ओलम्पिक में बुधवार को सौरभ ने 10 मीटर पिस्टल स्पर्धा में अपनी काबलियत का लोहा मनवाते हुए सभी विरोधियों को पीछे छोड़ा। इस बेहतरीन निशाने के साथ सौरभ के गले में एक बार फिर सोने का तमगा लटका। इस कामयाबी को हासिल करने वाले सौरभ भारत के पहले पुरुष शूटर बन गए हैं।

हर सीरीज में 90 से ज्यादा का स्कोर-
भारतीय खिलाड़ी ने स्टेज-1 और स्टेज-2 एलिमिनेशन में कुल 244.2 का स्कोर किया। दक्षिण कोरिया के सुंग युनहू ने कुल 236.7 के स्कोर के साथ रजत अपने नाम किया जबकि स्विट्जरलैंड के सोलारी जेसन ने 215.6 का स्कोर कर कांस्य पदक जीता। कुल आठ खिलाड़ियों ने फाइनल में शिरकत की थी। क्वालिफिकेशन में सौरभ ने कुल 580 अंक हासिल कर पहला स्थान प्राप्त किया। उन्होंने छह सीरीज में 97, 96, 95, 100, 95, 97 अंक हासिल हुए।

 

भारत का तीसरा स्वर्ण पदक-
सौरभ के इस पदक के साथ ही यूथ ओलम्पिक में भारत को तीसरा स्वर्ण पदक मिल गया है। इससे पहले मंगलवार को मनु भाकर ने भारत को शूटिंग में पहला स्वर्ण पदक दिलाया था। जबकि भारत को पहला स्वर्ण पदक भारोतोलन से जेमिमा लालरिननुंगा ने दिलाया था। हालांकि बुधवार को टेबल टेनिस में भारत को तब निराशा हाथ लगी जब भारत की महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी अर्चना गिरिश कामत को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

टेबल टेनिस में मिली निराशा-
भारतीय खिलाड़ी चीन की यिंगशा सुन से 1-4 से हार गईं। हालांकि इस हार के बावजूद अर्चना अभी भी कांस्य पदक की होड़ में बनी हुई है। कांस्य पदक के लिए उन्हें गुरुवार को रोमानिया की एंद्रिया ड्रेगोमैन से मुकाबला खेलना है। 18 वर्षीय अर्चना ने इससे पहले सेमीफाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया था। वह यूथ ओलम्पिक के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय बनी हैं। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में अजरबैजान की खिलाड़ी जिंग निंग को मात दी। भारतीय खिलाड़ी अर्चना ने एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में निंग को 4-3 (13-11, 8-11, 6-11, 11-3, 6-11, 12-10, 11-7) से हराया था।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned