scriptAmitabh Bachchan and Rani Mukherjee movie Black released on Netflix after 19 years | 19 साल बाद अमिताभ बच्चन की ये फिल्म ओटीटी पर हुई रिलीज, आखिर अब तक क्यों रही दूर? | Patrika News

19 साल बाद अमिताभ बच्चन की ये फिल्म ओटीटी पर हुई रिलीज, आखिर अब तक क्यों रही दूर?

locationमुंबईPublished: Feb 04, 2024 11:02:10 pm

Submitted by:

Suvesh Shukla

19 साल बाद अमिताभ बच्चन की मूवी ओटीटी पर रिलीज हो चुकी है। फिल्म के रिलीज की जानकारी खुद अभिनेता अमिताभ बच्चन ने अपने एक्स पर पोस्ट कर के दी है।

 

Amitabh Bachchan and Rani Mukherjee movie Black released on Netflix after 19 years
आज के दौर में ओटीटी फिल्मों और सीरीज का एक बड़ा प्लेटफार्म बन चुका है। ऐसे में जो भी मूवी थिएटर में रिलीज हो रही है उन्हें ओटीटी पर भी रिलीज किया जा रहा है। अमिताभ बच्चन की एक ऐसी फिल्म जिसको रिलीज हुए 19 साल हो गए। वो अब जाकर ओटीटी पर रिलीज हो रही है। आज ही यानी की रविवार को इसने अपनी 19वीं वर्षगांठ मनाई है। अपनी इस मूवी के रिलीज को लेकर बिग बी ने एक्स पर पोस्ट कर जानकारी दी।
अमिताभ की बेस्ट फिल्मों में से एक है ये मूवी
इस मूवी को अमिताभ बच्चन की बेस्ट फिल्मों में से एक माना जाता है। Sacnilk.com की एक रिपोर्ट के अनुसार बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म औसत रही। इसने दुनिया भर में 39.83 करोड़ की कमाई की थी। हालांकि फिल्म क्रिटिक्स ने इसकी काफी सराहना भी की थी और दर्शकों को भी ये पसंद आई थी। मूवी के निर्देशन, कहानी, पटकथा, संवाद, प्रोडक्शन डिजाइन, वेशभूषा और कलाकारों के प्रदर्शन के लिए प्रशंसा मिली।

19वीं वर्षगांठ पर ओटीटी पर हुई रिलीज
आज ही के दिन 4 फरवरी 2005 को यह फिल्म रिलीज हुई थी। अपनी 19वीं वर्षगांठ पर यह दोबारा ओटीटी पर फिर रिलीज की गई है। इसकी सूचना खुद अमिताभ बच्चन ने दी है। यह मूवी नेटफ्लिक्स पर आ गई है।
नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई ‘ब्लैक’
संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित और अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी की मुख्य भूमिकाओं वाली फिल्म ब्लैक (2005) को नेटफ्लिक्स पर रिलीज कर दिया गया है। ब्लैक एक बहरी और अंधी महिला मिशेल (रानी मुखर्जी) और उसके शिक्षक देबराज (अमिताभ बच्चन) के साथ उसके रिश्ते की कहानी बताती है, जो एक बुजुर्ग शराबी शिक्षक है, जिसे बाद में अल्जाइमर रोग हो जाता है।
ब्लैक को मिले है तीन राष्ट्रीय पुरस्कार
ब्लैक ने 53वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में तीन पुरस्कार जीते, जिनमें हिंदी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (अमिताभ बच्चन) शामिल हैं। 2006 में 51वें फिल्मफेयर पुरस्कारों में फिल्म ने सभी 11 श्रेणियों में जीत हासिल की, जिसमें इसे नामांकित किया गया था, जिसमें सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ फिल्म (क्रिटिक्स), सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (भंसाली), सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (क्रिटिक्स) (दोनों अमिताभ के लिए) शामिल थे। , सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (क्रिटिक्स) (दोनों रानी मुखर्जी के लिए), इस प्रकार उस समय के फिल्मफेयर पुरस्कारों के इतिहास में सबसे अधिक पुरस्कार पाने वाली फिल्म बन गई।

ट्रेंडिंग वीडियो