14 साल की बलूचिस्तानी लड़की से 50 वर्षीय पाकिस्तानी सांसद ने की शादी, पुलिस ने शुरू की जांच

HIGHLIGHTS

  • जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (JUI-F) के नेता और बलूचिस्तान से नेशनल असेंबली (MNA) के सदस्य मौलाना सलाउद्दीन अयूबि पर 14 साल की एक लड़की से शादी करने का मामला सामने आया है।
  • पाक ऑबजर्वर के मुताबिक, सांसद ने लड़की के साथ केवल निकाह की पुष्टि की है जबकि एक उचित विवाह समारोह आयोजित किया जाना बाकी है।

By: Anil Kumar

Updated: 23 Feb 2021, 04:27 PM IST

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में नाबालिगों के अहरण और जबरन शादी करवाने की घटनाएं आए दिन सामने आते रहती है। पर अब एक ऐसा मामला सामने आया है, जिससे पाकिस्तान की सियासी गलियों में भी हलचल पैदा हो गया है। दरअसल, एक पाकिस्तानी सांसद के एक नाबालिग लड़की से शादी करने का मामला सामने आया है। इसको लेकर अब पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

दरअसल, जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (JUI-F) के नेता और बलूचिस्तान से नेशनल असेंबली (MNA) के सदस्य मौलाना सलाउद्दीन अयूबि पर 14 साल की एक लड़की से शादी करने का मामला सामने आया है। इस संबंध में शिकायत मिलने के बाद स्थानीय पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

Pakistan: 6 साल में 22 हजार रेप की घटनाएं दर्ज, सिर्फ 77 दोषियों को मिली सजा

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से पाक ऑब्जर्वर ने बताया है कि चितराल में महिलाओं के कल्याण के लिए काम करने वाले एक एनजीओ से शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने जांच शुरू की है। वहीं, पाकिस्तानी मीडिया डॉन ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि लड़की गवर्नमेंट गर्ल्स हाई स्कूल, जुघूर की छात्रा है।

स्कूल में छात्रा की जन्मतिथि 28 अक्टूबर, 2006 दर्ज की गई है। इससे पता चलता है कि लड़की की शादी की उम्र नहीं हुई थी। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि मौलाना सलाउद्दीन अय्युबी, नेशनल असेंबली के सदस्य हैं और उनकी उम्र 50 साल से अधिक है।

पाकिस्तान में लड़की के शादी की आयु 16 साल निर्धारित

चितराल पुलिस स्टेशन के एसएचओ इंस्पेक्टर सज्जाद अहमद के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कुछ दिन पहले संगठन की शिकायत पर पुलिस लड़की के घर जांच के लिए पहुंची थी। लड़की के पिता ने शादी से इनकार किया है। इसको लेकर एक शपथ पत्र भी दिया था। अब इस पूरे मामले की जांच की जा रही है और दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

मामा के खिलाफ भांजी ने किया निकाह, मामा ने भांजी और दामाद के चेहरे पर फेका एसिड

पाक ऑबजर्वर के मुताबिक, सांसद ने लड़की के साथ केवल निकाह की पुष्टि की है जबकि एक उचित विवाह समारोह आयोजित किया जाना बाकी है।

आपको बता दें कि पाकिस्तान में शादी के लिए लड़की की आयु 16 साल निर्धारित की गई है। यदि कोई माता-पिता अपनी लड़की की शादी तय आयु से कम उम्र में करते हैं तो कानून में सख्त सजा की सिफारिश की गई है।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned