scriptसीमा पार आतंकवाद को लेकर आमने-सामने आए अमरीका और पाकिस्तान, लगाए ये आरोप | America and Pakistan face to face over cross-border terrorism | Patrika News

सीमा पार आतंकवाद को लेकर आमने-सामने आए अमरीका और पाकिस्तान, लगाए ये आरोप

locationनई दिल्लीPublished: Nov 17, 2017 03:05:31 pm

Submitted by:

Mohit sharma

दो दिवसीय दौरे पर आए अमरीकी केंद्रीय कमान के कमांडर जनरल जोसेफ वोटेल ने सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा से मुलाकात की।

terrorism

नई दिल्ली। शीर्ष पाकिस्तानी और अमरीकी कमांडरों ने एक-दूसरे पर सीमा पार आतंकवाद को रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने का आरोप लगाया है। पाक मीडिया के मुताबिक दो दिवसीय दौरे पर आए अमरीकी केंद्रीय कमान के कमांडर जनरल जोसेफ वोटेल ने सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा सहित वरिष्ठ पाकिस्तानी सैन्य कमांडरों से मुलाकात की और इस नजरिए को मजबूती दी कि पाकिस्तान और अमरीका की कई उच्चस्तरीय बैठकों के बावजूद एक-दूसरे का भरोसा नहीं जीत सके हैं।

आतंकी गतिविधियों पर रोक लगाए पाक

‘इंटर सर्विसिस पब्लिक रिलेशंस’ (आईएसपीआर) ने कहा है कि बाजवा ने वोटेल को गुरुवार को बताया कि अफगानिस्तान में शांति कायम करने के प्रयास को लेकर पाकिस्तान को अपनी प्रतिबद्धता की कीमत चुकानी पड़ रही है। उन्होंने हाल ही में बाजौर में पाकिस्तानी चौकियों पर हुए हमले की ओर इशारा किया, जिसमें दो सैनिक मारे गए थे। वोटेल ने प्रशासन के इस संदेश पर जोर दिया कि पाकिस्तान को देश के भीतर और सीमा पार सभी आतंकी गतिविधियां रोक देनी चाहिए। आईएसपीआर ने कहा कि यह अनिवार्य रूप से कथित ‘सुरक्षित पनाहगाह’ के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को दोहराया जाना था। इस बीच, विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा कि ट्रंप की दक्षिण एशिया और अफगानिस्तान नीति के मद्देनजर दोनों देश मतभेद दूर करने का प्रयास कर रहे हैं।

मतभेद दूर करने का प्रयास

बता दें कि अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नई अमरीकी नीति के तहत अमरीका से अरबों डॉलर मिलने के बावजूद अफगानिस्तान में आतंकवाद को काबू करने में नाकाम रहने पर पाकिस्तान की आलोचना की थी। जिसके बाद से दोनों देशों के बीच मतभेदों को दूर करने के लिए कई बार बैठकें हो चुकी हैं। इस बीच, विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा कि ट्रंप की दक्षिण एशिया और अफगानिस्तान नीति के मद्देनजर दोनों देश मतभेद दूर करने का प्रयास कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो