scriptपाकिस्तान में बादल फटने से 22 लोगों की मौत, कई लापता | Cloudburst in Pakistan, Several people dead and many missing | Patrika News
पाकिस्तान

पाकिस्तान में बादल फटने से 22 लोगों की मौत, कई लापता

Flood In Pakistan: पाकिस्तान में बादल फटने के बाद आई बाढ़ के कारण जन-जीवन प्रभावित

नई दिल्लीJul 16, 2019 / 09:26 am

Anil Kumar

Cloud Brust In Pkaistan

पाकिस्तान में बादल फटने से 22 लोगों की मौत, कई लापता

इस्लामाबाद। भारत के कई राज्यों में मानसून ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है, तो वहीं पड़ोसी देश नेपाल और चीन में भी भारी बारिश और बाढ़ के कारण लोग बेहाल हैं। अब पड़ोसी देश पाकिस्तान में बादल फटने की घटना सामने आई है।

पाकिस्तान की नीलम घाटी में बादल फटने के बाद अचानक आई बाढ़ की के कारण 22 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोगों के लापता होने की खबर है। अधिकारियों ने सोमवार को इस संबंध में यह जानकारी दी है।

आपदा प्रबंधन अधिकारियों का हवाले से समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि टूरिस्ट रिजॉर्ट नीलम घाटी में बादल फटने से भारी तबाही हुई है। इस घटना में 150 से ज्यादा घर और दो मस्जिदें प्रभावित हुई हैं।

अधिकारियों ने बताया है कि कई लोग अभी भी अपने घरों में फंसे हुए हैं, जिन्हें निकालने का प्रयास जारी है। विस्थापित लोगों को ठहराने के लिए अस्थायी शिविरों की व्यवस्था की गई है।

पाकिस्तान में बाढ़

पाकिस्तान में मानसून का असर

बता दें कि पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी मानसून का असर दिखने लगा है। इससे पहले अप्रैल महीने में पाकिस्तान के कई इलाकों में हुई भारी बारिश के बाद बाढ़ ने भारी तबाही मचाई थी।

उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान के इलाकों में भारी बारिश के बाद बाढ़ के कारण कई लोगों की मौत हो गई थी। पेशावर, खैबर पख्तूनख्वा में बाढ़ से 6 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए थे।

क्या है बादल फटने का मतलब?

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक जब एक जगह पर बहुत ही कम समय में अचानक भारी बारिश आ जाती है तो उसे ही बादल फटना कहते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो एक ही जगह पर अचानक भारी मात्रा में आसमान से पानी गिर जाता है।

पानी की बूंदों से बने बादल अचानक जमीन पर तेज गति के साथ आ गिरते हैं। बादल फटने को फ्लैश फ्लड भी कहा जाता है।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बादल फटने की घटना तब होती है जब काफी ज्यादा नमी वाले बादल एक जगह पर रुक जाते हैं और वहां मौजूद पानी की बूंदें आपस में मिलने लगती हैं। बूंदों के भार से बादल का घनत्व काफी बढ़ जाता है और फिर अचानक भारी बारिश शुरू हो जाती है। बादल फटने पर 100 मिलीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बारिश हो सकती है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Pakistan / पाकिस्तान में बादल फटने से 22 लोगों की मौत, कई लापता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो