scriptइतिहास में पहली बार हज वालंटियर्स बन कर सऊदी अरब जाएंगे ट्रांसजेंडर्स, पाकिस्‍तान भेजेगा सेवा दल | first time pak send transgender persons as haj volunteers | Patrika News
पाकिस्तान

इतिहास में पहली बार हज वालंटियर्स बन कर सऊदी अरब जाएंगे ट्रांसजेंडर्स, पाकिस्‍तान भेजेगा सेवा दल

ट्रांसजेंडर कल्याण संस्था ब्लू वेंस इस मुद्दे पर आईपीसी के साथ को-ऑर्डिनेशन कर रही है।

नई दिल्लीFeb 18, 2018 / 07:37 pm

Mazkoor

haz

इस्लामाबाद : दुनिया के किसी भी देश, समाज और समुदाय में ट्रांसजेंडरों की स्थिति अच्‍छी नहीं है। इसी वजह से उन्‍हें मुख्‍यधारा में लाने का प्रयास लगभग पूरी दुनिया में सामुदायिक, सामाजिक स्‍तर के साथ-साथ सरकारें कर रही हैं। इसके लिए दुनिया के तकरीबन हर देश में कानून के जरिये उनके अधिकारों को संरक्षित भी किया गया है। इसके बाद भी उनकी सामाजिक स्थिति अच्‍छी नहीं है।
इसी क्षेत्र में पाकिस्तान में एक बड़ी पहल की गई है। इसी सिलसिले में साल 2018 में की हज यात्रा के दौरान ट्रांसजेंडर युवाओं को सऊदी अरब भेजे जा रहे स्काउटों की एक टीम का हिस्सा बनाया गया है। इस द्यल में पाकिस्तान से 150 से ज्यादा स्काउट्स वालंटियर का दल सऊदी अरब भेजा जाएगा। सरकार के इस कदम से इस समुदाय की सामाजिक स्वीकार्यता बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

ऐसा पहली बार होगा
एक स्‍थानीय मीडिया ने आईपीसी सिंध ब्वॉयज स्काउट्स के आयुक्त आतिफ अमीन हुसैन के हवाले से अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि ट्रांसजेंडर युवाओं को खुद्दामुल हुज्जाज (सालाना हज के दौरान सेवाकर्ताओं) के तौर पर सेवा देने के लिए सऊदी अरब भेजे जाने का प्रयास किया जा रहा है। अगर यह प्रयास सफल रहता है तो यह इतिहास में पहली बार होगा, जब बतौर हज यात्रियों के सेवाकर्ता ट्रांसजेंडरों को सऊदी अरब भेजा जाएगा।

150 ट्रांसजेंडरों को शामिल किया जाएगा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ट्रांसजेंडर कल्याण संस्था ब्लू वेंस इस मुद्दे पर आईपीसी के साथ को-ऑर्डिनेशन कर रही है। हुसैन बताया कि तीन प्रांतों में से प्रत्येक से कम से कम दो या तीन ट्रांसजेंडर्स को स्काउटिंग समुदाय में शामिल होने के लिए चुना जाएगा, जो हर साल सऊदी अरब जाता है। उन्होंने यह भी बताया कि हाल में सिंध से 40 ट्रांसजेंडरों को पाकिस्तान बॉयज स्काउट्स असोसिएशन (पीबीएसए) में शामिल होने के लिए शपथ दिलाई गई है। इस दल में करीब 150 ट्रांसजेंडरों को शामिल किया जाएगा।

Home / world / Pakistan / इतिहास में पहली बार हज वालंटियर्स बन कर सऊदी अरब जाएंगे ट्रांसजेंडर्स, पाकिस्‍तान भेजेगा सेवा दल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो