scriptUN में PAK ने फिर अलापा कश्मीर राग, INDIA से पड़ी लताड़ | india slams pakistan for kashmir issue at united nations | Patrika News
पाकिस्तान

UN में PAK ने फिर अलापा कश्मीर राग, INDIA से पड़ी लताड़

India Hits-Back Pakistan at UN: संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान (Pakistan) को कश्मीर पर जमकर लताड़ लगाई है। UNGA में पाकिस्तान की ओर से कश्मीर मुद्दे को उठाने के बाद भारतीय स्थाई मिशन के राजनयिक प्रतीक माथुर ने पाकिस्तान को खरी-खरी सुनाने में देर नहीं लगाई और कहा कि हताश पाकिस्तान कुछ भी सोचे, जम्मू-कश्मीर हमारा है।

नई दिल्लीNov 18, 2022 / 01:01 pm

Amit Purohit

Counsellor in India's Permanent Mission to the UN Pratik Mathur  (Photo: Twitter)

Counsellor in India’s Permanent Mission to the UN Pratik Mathur (Photo: Twitter)

संयुक्त राष्ट्र में बहस के दौरान कश्मीर का मुद्दा उठाने के लिए भारत ने पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में सुधार के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) महासभा की बैठक हुई, जिसमें पाकिस्तान ने एक बार फिर जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाया। इस पर जवाब देने के अधिकार का उपयोग करते हुए यूएन में भारतीय स्थाई मिशन के राजनयिक प्रतीक माथुर ने कहा कि पाकिस्तान ‘झूठ फैलाने की हताश कोशिश’ कर रहा है। माथुर ने कहा, ‘आज जब हम यूएनएससी सुधारों पर चर्चा करने के लिए मिल रहे हैं, तो पाकिस्तान के एक प्रतिनिधि ने फिर से जम्मू-कश्मीर का अनुचित संदर्भ दिया है। यह गलत है। जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है, भले ही पाकिस्तान का प्रतिनिधि कुछ भी मानता हो।’
माथुर ने आगे कहा कि ऐसे मंचों से जब झूठ फैलाने की कोशिश होती है तो इन मंचों की प्रतिष्ठा को भी नुकसान पहुंचता है। सभी को पाकिस्तान की ऐसी हरकतों का विरोध करना चाहिए। भारतीय राजनयिक ने यह भी कहा कि पाकिस्तान बार-बार कश्मीर राग अलाप कर हताश हो गया है और उसे सहानुभूति की जरूरत है।
इससे पहले संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने ब्राजील, जर्मनी, भारत और जापान (Brazil, Germany, India and Japan) के जी 4 (G4) देशों की ओर से एक बयान देते हुए सुरक्षा परिषद के एक पूर्ण सत्र को संबोधित किया था। उन्होंने जोर देकर जी 4 देशों की सुरक्षा परिषद में बराबरी की बात रखी थी। उन्होंने कहा कि जितने दिनों तक ये सुधार रुके रहेंगे, प्रतिनिधित्व में उतनी कमी रहेगी। सुरक्षा परिषद को अपने चार्टर के मुताबिक काम करना चाहिए। यह ये देशों की सदस्यता बढ़ाए बिना नहीं किया जा सकता है।

Home / world / Pakistan / UN में PAK ने फिर अलापा कश्मीर राग, INDIA से पड़ी लताड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो