scriptपाकिस्तान के नए सेना प्रमुख को चुनने की प्रक्रिया हुई शुरू, जल्द ही होगी पूरी | Pakistan new army chief appointment process starts today | Patrika News

पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख को चुनने की प्रक्रिया हुई शुरू, जल्द ही होगी पूरी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 21, 2022 07:04:51 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख को चुनने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। इस बात की जानकारी पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने दी।

khawaja_asif.jpg

Khawaja M. Asif

लंबे समय से पाकिस्तान की सेना के प्रमुख रहे कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल जल्द ही खत्म होने वाला है। पहले चर्चा थी कि उनका कार्यकाल बढ़ाया जा सकता है, पर उन्होंने हाल ही में बयान देते हुए यह जानकारी दी कि वह अपना कार्यकाल नहीं बढ़ाएंगे और कार्यकाल की समाप्ति के बाद अपने पद और ज़िम्मेदारियों को छोड़ देंगे। इसके बाद से ही पाकिस्तानी सेना के नए प्रमुख के नाम पर चर्चा शुरू हो गई थी। अब पाकिस्तान की सरकार में रक्षा मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ ने इस बारे में अपडेट दिया है।


नए सेना प्रमुख को चुनने की प्रक्रिया हुई शुरू

आसिफ ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए लिखा, “पाकिस्तानी सेना में सबसे उच्च पद पर भर्ती की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। अल्लाह की इच्छा से जल्द ही संवैधानिक ज़रूरतों के मुताबिक इस भर्ती की प्रक्रिया पूरी होगी।”

https://twitter.com/KhawajaMAsif/status/1594618892726444033?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

रूस-यूक्रेन युद्ध में बड़ा अपडेट, नए रुसी सैनिकों को भेजने की चर्चा हुई बंद

कब होगा बाजवा का कार्यकाल समाप्त?

पाकिस्तान के वर्तमान सेना प्रमुख जनरल बाजवा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म होगा। 61 वर्षीय बाजवा पिछले 42 सालों से सेना में है। वह 29 नवंबर 2016 में पाकिस्तानी सेना के प्रमुख के पद पर काबिज़ हुए थे। 2019 में उनका 3 साल का कार्यकाल समाप्त हो गया था, जिसे 3 साल के लिए बढ़ाया गया था। अब 6 साल बाद जनरल बाजवा सेना से रिटायर होने वाले है।

qamar_javed_bajwa.jpg


जल्द होगी प्रक्रिया पूरी

पाकिस्तानी रक्षा मंत्री आसिफ ने बताया कि नए सेना प्रमुख के लिए 5-6 टॉप जनरल इस रेस में शामिल हैं। आज 21 नवंबर को शुरू हुई यह प्रक्रिया जल्द ही पूरी होगी और यह काम 25 नवंबर तक भी हो सकता है, जिसकी जानकारी खुद आसिफ ने दी। इसके लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ को इस बारे में सभी डिटेल्स के साथ एक रिपोर्ट भेजी जाएगी। इसके बाद वह इस पर फैसला लेंगे और नए सेना प्रमुख की घोषणा करेंगे।

यह भी पढ़ें

जर्मनी का पोलैंड को ऑफर, मिसाइल हमले के बाद यूक्रेन बॉर्डर पर बचाव का नया प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो