scriptGermany offers Poland to deploy Patriot missile system on border | जर्मनी का पोलैंड को ऑफर, मिसाइल हमले के बाद यूक्रेन बॉर्डर पर बचाव का नया प्लान | Patrika News

जर्मनी का पोलैंड को ऑफर, मिसाइल हमले के बाद यूक्रेन बॉर्डर पर बचाव का नया प्लान

locationनई दिल्लीPublished: Nov 21, 2022 04:55:54 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

कुछ ही दिन पहले रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के दौरान यूक्रेनी एयर डिफेंस सिस्टम से एक मिसाइल बॉर्डर से लगे पोलैंड के एक गाँव में गलती से गिर गई थी। इससे दो लोगों की मौत हो गई थी। अब जर्मनी ने पोलैंड को एक खास ऑफर दिया है।

patriot_missile_system.jpg
Patriot Missile System

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच चल रहे युद्ध को अब 9 महीने पूरे हो चुके हैं। युद्ध की वजह से यूक्रेन में जहाँ भीषण तबाही मची है, वही रुसी सेना को भी कई बड़े झटके लगे हैं। इस वजह से उन्हें यूक्रेन के कई शहरों को छोड़ना पड़ा। पर इस युद्ध की चिंगारी से पोलैंड (Poland) भी अछूता नहीं रहा। कुछ दिन पहले ही यूक्रेन के एयर डिफेंस सिस्टम से एक मिसाइल गलती से पोलैंड बॉर्डर से लगे गाँव में गिर गई थी। इससे दो लोगों की मौत हो गई थी। इसी बात को देखते हुए जर्मनी (Germany) ने पोलैंड को एक ऑफर दिया है।


क्या है ऑफर?

दरअसल पोलैंड की बॉर्डर यूक्रेन से लगी हुई है। ऐसे में बॉर्डर के पास उन्हें इस युद्ध की वजह से खतरा हो सकता है। हालांकि रूस और यूक्रेन दोनों में से कोई भी पोलैंड को नुकसान नहीं पहुँचाना चाहेगा, पर जाने-अनजाने में ऐसा हो सकता है, जिससे पोलैंड भी वाकिफ है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए जर्मनी ने पोलैंड को उनकी यूक्रेन से लगी बॉर्डर के पास पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम (Patriot Missile Defense System) लगाने का ऑफर दिया है। यह ऑफर जर्मनी की रक्षा मंत्री क्रिस्टीन लैंबरेच (Christine Lambrecht) ने दिया है।

पोलैंड के रक्षा मंत्री ने स्वीकार किया ऑफर

पोलैंड के रक्षा मंत्री मारिउस्ज़ ब्लाज़चक (Mariusz Błaszczak) ने जेर्मनी के इस ऑफर को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट के ज़रिए इस बात की जानकारी दी। उन्होंने फोन पर बातचीत के दौरान जर्मनी से पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम को पोलैंड की यूक्रेन से लगी बॉर्डर के पास लगाने के लिए कहा। रिपोर्ट के अनुसार यह काम जल्द ही किया जाएगा।


यह भी पढ़ें

Donald Trump की ट्विटर इस्तेमाल करने में दिलचस्पी नहीं, अकाउंट वापसी पर भी इससे बनाई दूरी

क्या है पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम?


पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम एक ज़मीन आधारित एयर मिसाइल डिफेंस सिस्टम है। इससे आने वाली मिसाइलों को रोका जा सकता है। साथ ही इसे मिसाइल लॉन्चर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

भूकंप से दहली इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता, अब तक करीब 44 लोगों की मौत और 300 घायल, हो सकता है इजाफा

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

गुजरात चुनाव LIVE: पहले चरण के मतदान के सात घंटे पूरे, तीन बजे तक 48.48 % वोटिंग'कांग्रेस वल्लभ भाई पटेल व अंबेडकर का करती है विरोध', गुजरात में बोले योगी आदित्यनाथदिल्ली में तीन नहीं बिकेगी शराब, बैचेन हुए शराबीमुंबई में कोरियन महिला यूट्यूबर से छेड़छाड़, वीडियो वायरल होने के बाद 2 गिरफ्तारगुजरात चुनावः खरगे के रावण वाले बयान पर बोले PM मोदी- जितना कीचड़ उछालोगे उतना कमल खिलेगादिसंबर में 14 दिन बैंकों में रहेगी छुट्टी, जानिए राज्यों के अनुसार पूरी लिस्टकेएल राहुल छिपा रहे थे अथिया से शादी की तारीख, बीसीसीआई के अधिकारी ने खोल दिया राजदुनिया के टॉप-100 सबसे ज्यादा कमाने वाले खिलाड़ियों की सूची में सिर्फ एक क्रिकेटर विराट कोहली
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.