scriptजर्मनी का पोलैंड को ऑफर, मिसाइल हमले के बाद यूक्रेन बॉर्डर पर बचाव का नया प्लान | Germany offers Poland to deploy Patriot missile system on border | Patrika News

जर्मनी का पोलैंड को ऑफर, मिसाइल हमले के बाद यूक्रेन बॉर्डर पर बचाव का नया प्लान

locationनई दिल्लीPublished: Nov 21, 2022 04:55:54 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

कुछ ही दिन पहले रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के दौरान यूक्रेनी एयर डिफेंस सिस्टम से एक मिसाइल बॉर्डर से लगे पोलैंड के एक गाँव में गलती से गिर गई थी। इससे दो लोगों की मौत हो गई थी। अब जर्मनी ने पोलैंड को एक खास ऑफर दिया है।

patriot_missile_system.jpg

Patriot Missile Defence System

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच चल रहे युद्ध को अब 9 महीने पूरे हो चुके हैं। युद्ध की वजह से यूक्रेन में जहाँ भीषण तबाही मची है, वही रुसी सेना को भी कई बड़े झटके लगे हैं। इस वजह से उन्हें यूक्रेन के कई शहरों को छोड़ना पड़ा। पर इस युद्ध की चिंगारी से पोलैंड (Poland) भी अछूता नहीं रहा। कुछ दिन पहले ही यूक्रेन के एयर डिफेंस सिस्टम से एक मिसाइल गलती से पोलैंड बॉर्डर से लगे गाँव में गिर गई थी। इससे दो लोगों की मौत हो गई थी। इसी बात को देखते हुए जर्मनी (Germany) ने पोलैंड को एक ऑफर दिया है।


क्या है ऑफर?

दरअसल पोलैंड की बॉर्डर यूक्रेन से लगी हुई है। ऐसे में बॉर्डर के पास उन्हें इस युद्ध की वजह से खतरा हो सकता है। हालांकि रूस और यूक्रेन दोनों में से कोई भी पोलैंड को नुकसान नहीं पहुँचाना चाहेगा, पर जाने-अनजाने में ऐसा हो सकता है, जिससे पोलैंड भी वाकिफ है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए जर्मनी ने पोलैंड को उनकी यूक्रेन से लगी बॉर्डर के पास पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम (Patriot Missile Defense System) लगाने का ऑफर दिया है। यह ऑफर जर्मनी की रक्षा मंत्री क्रिस्टीन लैंबरेच (Christine Lambrecht) ने दिया है।

पोलैंड के रक्षा मंत्री ने स्वीकार किया ऑफर

पोलैंड के रक्षा मंत्री मारिउस्ज़ ब्लाज़चक (Mariusz Błaszczak) ने जेर्मनी के इस ऑफर को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट के ज़रिए इस बात की जानकारी दी। उन्होंने फोन पर बातचीत के दौरान जर्मनी से पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम को पोलैंड की यूक्रेन से लगी बॉर्डर के पास लगाने के लिए कहा। रिपोर्ट के अनुसार यह काम जल्द ही किया जाएगा।

https://twitter.com/mblaszczak/status/1594601239320223744?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

Donald Trump की ट्विटर इस्तेमाल करने में दिलचस्पी नहीं, अकाउंट वापसी पर भी इससे बनाई दूरी

क्या है पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम?


पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम एक ज़मीन आधारित एयर मिसाइल डिफेंस सिस्टम है। इससे आने वाली मिसाइलों को रोका जा सकता है। साथ ही इसे मिसाइल लॉन्चर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

भूकंप से दहली इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता, अब तक करीब 44 लोगों की मौत और 300 घायल, हो सकता है इजाफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो