scriptभारतीय की एयर स्ट्राइक से डरा पाकिस्तान, चीन की मदद से मजबूत करेगा अपना एयर डिफेंस | Pakistan strengthen the air defense with the help of China | Patrika News

भारतीय की एयर स्ट्राइक से डरा पाकिस्तान, चीन की मदद से मजबूत करेगा अपना एयर डिफेंस

locationनई दिल्लीPublished: Mar 26, 2019 01:12:23 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

एयर स्ट्राइक से अब तक पाकिस्तान उबर नहीं पाया है
बालाकोट हमले की पाकिस्तान को नहीं लगी थी भनक
चीन में बने एलवाई-80 मिसाइल डिफेंस सिस्टम को सैन्य ठिकानों पर तैनात किया

miraj

भारतीय वायुसेना के हमले से डरा पाकिस्तान, चीन की मदद से एयर डिफेंस को मजबूत करने में लगा

लाहौर। पाकिस्तान के बालाकोट में भारत की एयरस्ट्राइक ने एक महीने के बाद भी अपना खौफ बरकरार रखा है। इस सदमे से अब तक पाकिस्तान उबर नहीं पाया है। इस हमले के बाद पाकिस्तान लगातार अपने एयर डिफेंस को आधुनिक बनाने में लगा है। इसके लिए वह चीन की मदद ले रहा है। गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा हमले का बदला लेते हुए भारत ने 26 फरवरी को बालाकोट में एयरस्ट्राइक करके जैश-ए-मोहम्मद के तीन ठिकानों को उड़ा दिया था। इस हमले की पाकिस्तान को भनक तब लगी जब उसके तीनों आतंकी ठिकानों को ध्वस्त कर भारतीय विमान वापस अपनी सीमा में लौट रहे थे। इसके बाद से पाकिस्तानी मीडिया में इमरान सरकार और सेना को भारी फजीहत का सामना करना पड़ा। सवाल खड़े हुए कि पाकिस्तान के पास ऐसे रडार ही नहीं थे, जिसकी मदद से वह भारतीय विमानों की लोकेशन को ट्रेस कर सकें।
सैन्य ठिकानों पर तैनात किया एलवाई-80

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने अब चीन में बने एलवाई-80 को सैन्य ठिकानों पर तैनात किया है। एलवाई-80 मध्यम दूरी का जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल है। एलवाई-80 मिसाइल को जरूरत के मुताबिक एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से शिफ्ट किया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक ये मिसाइल किसी गतिमान लक्ष्य को 40 किलोमीटर की दूरी तक हिट कर सकती है। एलवाई-80 चीन द्वारा विकसित किया गया मोबाइल एयर डिफेंस सिस्टम है, जो लो एंड मीडियम रेंज में उड़ रहे कई तरह के लक्ष्य को मारने में सक्षम है। इस एयर डिफेंस सिस्टम में आईबीआईएस-150 रडार लगा हुआ है। ये थ्री डी सर्च रडार है। ये रडार हवा में आ रहे विमानों, मिसाइलों को डिटेक्ट करने में सक्षम है। इस सिस्टम में मिसाइल लॉन्चर भी लगे हुए हैं। पाकिस्तान सरकार को डर है कि भारत की मजबूत वायुसेना दोबारा कभी भी इस तरह का हमला कर सकती है। उसे कई देशों का समर्थन प्राप्त है। ऐसे में वह अपने बचाव के लिए इस तरह की कोशिशें कर रहा है।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो