scriptपाकिस्तान की आर्मी व सरकार में रार, संसद की सुरक्षा से हटे रेंजर्स | row in the Pak Army and Government Rangers withdraw parliament | Patrika News
पाकिस्तान

पाकिस्तान की आर्मी व सरकार में रार, संसद की सुरक्षा से हटे रेंजर्स

पाकिस्तान की आर्मी और सरकार के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है।

Oct 05, 2017 / 10:27 pm

Neeraj singh

pakistan parliament

pakistan parliament

इस्लामाबाद. पाकिस्तान की आर्मी और सरकार के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। संसद की सुरक्षा में तैनात पाक रेंजर्स की एक प्रमुख यूनिट ने बिना कोई कारण बताए अपने सुरक्षाकर्मियों को वापस बुला लिया है। पाकिस्तान के गृह मंत्री आशन इकबाल ने बुधवार को इसपर हैरानी जताई है। इकबाल ने कहा कि मुझे बताया गया कि रेंजर्स एकतरफा फैसला लेते हुए उन सभी अहम जगहों से हट गए हैं जहां वे सुरक्षा के लिए तैनात थे। यह हमारे लिए हैरान करने वाला और धक्का पहुंचाने वाला था। उन्होंने कहा कि यह नियमों का खुला उल्लंघन है। इकबाल ने आगे कहा कि रेंजर्स के हटने की जांच पूरी करने होने के बाद सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी। उन्होंने कहा कि रेंजर्स गृह मंत्रालय के अधीन आते हैं और जब वे तैनात होते हैं तो यह माना जाता है कि वे सिविल ऐडमिनिस्ट्रेशन के तहत काम करेंगे। गौरतलब है कि यह विवाद ऐसे वक्त में सामने आया है जब परमाणु शक्ति संपन्न पाकिस्तान में सियासी उठापटक का माहौल है। वहीं अमरीका दक्षिण एशिया के लिए अपनी नई रणनीति में पाकिस्तान की भी भूमिका चाहता है।
अब यहां तैनात नहीं होंगे रेंजर्स
पाकिस्तान की संसद के बाहर गुरुवार को रेंजर्स के बजाय देश की फ्रंटियर कॉन्स्टेबुलरी के जवान तैनात थे। ड्यूटी पर तैनात एक पुलिस अफसर ने पुष्टि की कि रेंजर्स अब यहां तैनात नहीं होंगे। अधिकारी ने मामले की संवेदनशीलता के मद्देनजर पहचान उजागर न किए जाने की शर्त पर बताया कि रेंजर्स को हटने का आदेश गृह मंत्रालय की तरफ से नई आया था, यह कहीं और से आया है।।
पाक गृह मंत्री को कोर्ट में जाने से रोका था
इसी हफ्ते इन पाक रेंजर्स ने इकबाल को एक कोर्ट परिसर में जाने से रोक दिया था। कोर्ट में नवाज शरीफ के खिलाफ भ्रष्टाचार के एक मामले की सुनवाई चल रही थी। तब इकबाल ने यह कहते हुए इस्तीफे की धमकी दी थी कि वह एक कठपुतली गृह मंत्री नहीं बन सकते। यह सब कुछ ऐसे वक्त में हो रहा है जब कुछ महीने पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य ठहरा दिया था। शरीफ ने इसे अपने खिलाफ साजिश करार दिया था जिसके बाद सरकार और सेना के बीच सबकुछ ठीक न होने की अटकलों को बल मिला। नवाज शरीफ को अयोग्य ठहराए जाने के बाद उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के वरिष्ठ नेताओं ने इसके पीछे सेना की साजिश की ओर इशारा किया था। हालांकि सेना ने इसमें किसी भी तरह की भूमिका से इनकार किया है।

Home / world / Pakistan / पाकिस्तान की आर्मी व सरकार में रार, संसद की सुरक्षा से हटे रेंजर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो