scriptकराची पुलिस का दावा, मुठभेड़ में मारा गया मलाला पर हमला करने वाला तालिबानी आतंकी | Taliban commander killed in a encounter who attacked on Malala | Patrika News
पाकिस्तान

कराची पुलिस का दावा, मुठभेड़ में मारा गया मलाला पर हमला करने वाला तालिबानी आतंकी

मलाला यूसुफजई ने तालिबानी फरमान को किया था उल्लंघन, जिसमें तालिबान ने लड़कियों के पढ़ने लिखने पर प्रतिबंध लगाया था।

Sep 06, 2017 / 02:28 pm

Chandra Prakash

malala
कराची/नई दिल्ली: नोबेल पुरुस्कार से सम्मानित पाकिस्तान की मलाला यूसुफजई के उपर हमला करने वाला तालिबान का कमांडर मारा गया है। सोमवार को पाकिस्तान की कराची पुलिस ने इस बात का दावा किया है कि उसने एक मुठभेड़ के दौरान तहरीक-ए-तालिबान के चार आतंकियों को मार गिराया है और इनमें से एक आतंकी वो भी था मलाला यूसुफजई के उपर हमला किया था।
तालिबान प्रमुख का चचेरा भाई है मारा गया आतंकी
एक इंटरनेशन अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, कराची पुलिस के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मलिर राव अनवर ने दावा किया कि आतंकवादी खुर्शीद तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) प्रमुख मुल्ला फजलुल्ला का चचेरा भाई है, इसी ने ही मलाला और पाकिस्तानी सेना पर हमले किए थे।
तालिबान ने लड़कियों की पढ़ाई पर लगाया था बैन
खुर्शीद ने बताया कि कराची के कैदाबाद पुलिस स्टेशन पर बम हमले का भी आरोपी भी यही आतंकी था। अनवर ने कहा कि मारे गये आतंकवादी टीटीपी के सदस्य थे। क्वेटा नगर के निकट सदफ सोसायटी में आतंकियों से मुठभेड़ हुई थी। तालिबानी आतंकवादियों द्वारा लड़कियों की पढ़ाई पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद मलाला ने स्कूल जाना बंद नहीं किया तो इसी वजह से मलाला पर आतंकी हमला किया गया था।
2012 में मलाला पर हुआ था हमला
मलाला के स्कूल जाने से नाराज आतंकियों ने 9 अक्टूबर 2012 में स्कूल से लौट रही मलाला यूसुफजई पर हमला कर दिया था जिसमें वह गम्भीर रूप से घायल हो गई थी। इस हमले की जिम्मेदारी लेते हुए तालिबान ने कहा था कि उसने मलाला के अहिंसा, धर्म और तालिबान विरोधी विचारों के कारण उस पर हमला किया था। मानवाधिकार और विशेषकर महिलाओं की शिक्षा को लेकर मुखर नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला युसुफकाई के बाद यह एक अन्तरराष्ट्रीय आंदोलन का रूप ले चुका है।
दुनिया भर में हुई थी हमले की निंदा

मलाला पर आतंकी हमले को लेकर दुनिया के कई नेताओं ने इसकी आलोचना की थी। अमरीका की तत्कालीन राज्य सचिव हिलेरी क्लिंटन ने भी इस हमले की निंदा करते हुए कहा कि लड़की (मलाला) अन्य लड़कियों के अधिकारों के लिए खड़ी होने में “बहुत बहादुर” रही है।

Home / world / Pakistan / कराची पुलिस का दावा, मुठभेड़ में मारा गया मलाला पर हमला करने वाला तालिबानी आतंकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो