scriptजवाई बांध में आया इतना पानी, टला जलसंकट | 34.20 feet of water came in Jawai dam Of Pali district | Patrika News
पाली

जवाई बांध में आया इतना पानी, टला जलसंकट

– पश्चिमी राजस्थान के सबसे बड़े बांध में पानी से जिलेवासी प्रफुल्लित- 563 गांवों के साथ ही 10 शहरों में होती है जलापूर्ति

पालीAug 26, 2020 / 05:55 pm

Suresh Hemnani

जवाई बांध में आया इतना पानी, टला जलसंकट

जवाई बांध में आया इतना पानी, टला जलसंकट

पाली। पश्चिमी राजस्थान के सबसे बड़े जवाई बांध में पानी की आवक जारी है। 61.25 फीट भराव क्षमता वाले बांध में बुधवार शाम तक 34.20 फीट पानी आ चुका है। बांध में अभी 2370.80 एमसीएफटी पानी है। इसके सहायक सेई बांध से पानी अपवर्तित करने के बावजदू उसके जल स्तर में बढ़ोतरी बनी हुई है। सेई का गेज 8.15 फीट है। इसमें 1090.82 एमसीएफटी पानी है।
जवाई बांध में पानी की लगातार आवक के कारण पानी के 563 गांवों व 9 शहरों के साथ सिरोही जिले के शिवगंज शहर पर गहराया जल संकट अब टल गया है। जवाई बांध में 15 अगस्त से पहले पानी 16 फीट ही रह गया था। ऐसे में बरसात नहीं आने पर जल संकट गहरा सकता था, लेकिन अब पानी का गेज 35 फीट के करीब पहुंचने और सेई में जल आवक होने के कारण एक वर्ष के लिए जल संकट टल गया है। ऐसे में जलदाय विभाग के अधिकारियों ने राहत की सांस ली है।
रोजाना लेते हैं करीब 8 एमसीएफटी पानी
जवाई बांध से जलापूर्ति के लिए रोजाना करीब आठ एमसीएफटी पानी लिया जाता है। इसमें पानी की छीजत भी शामिल है। इस पानी को पाली, सोजत व जैतारण तक पाइप लाइन के माध्यम से पहुंचाया जा रहा है। मारवाड़ क्षेत्र के भी कई गांवों में पाइप लाइन से जलापूर्ति की जा रही है।

Home / Pali / जवाई बांध में आया इतना पानी, टला जलसंकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो