scriptनिजी स्कूलों की मान्यता पर गिरी गाज, कहीं योग्य शिक्षक नहीं तो कहीं स्टाफ की कमी | 36 private schools in Pali district rejected | Patrika News

निजी स्कूलों की मान्यता पर गिरी गाज, कहीं योग्य शिक्षक नहीं तो कहीं स्टाफ की कमी

locationपालीPublished: May 09, 2019 03:46:47 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– नए सिरे से करवाना होगा निरीक्षण, देनी होगी अलग से राशि- निजी स्कूल संचालकों की माथापच्ची बढ़ी

पाली। निजी स्कूलों की मान्यता को लेकर माथापच्ची बढ़ गई है। पहले से ही इस सत्र में निजी शिक्षण संस्थाओं को मान्यता देने के लिए बहुत कम समय दिया गया था, इस अवधि में जिले में 50 विद्यालयों ने प्रारम्भिक शिक्षा विभाग के तहत आवेदन किया, लेकिन इनमें से 36 निजी स्कूलों के आवेदन निरस्त कर दिए गए।
अब इन स्कूल संचालकों या नई स्कूल खोलने की चाह रखने वालों को फिर से स्कूल का निरीक्षण करवाना होगा, उन्हें शिक्षा विभाग को शुक्रवार तक 10 हजार रुपए का डिमांड ड्राफ्ट (निरीक्षण कराने का खर्च) देना होगा और स्कूल का आवेदन निरस्त होने व फिर निरीक्षण कराने की परिवेदना देनी होगी। इसके बाद शिक्षा विभाग निरीक्षण करने के लिए अधिकारियों या कार्मिकों को भेजेगा। उनकी रिपोर्ट के आधार पर मान्यता का निर्णय होगा।
शिक्षकों की योग्यता व कमी बड़ा कारण
निजी स्कूलों के मान्यता के लिए आवेदन करते समय उसमें प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर के विद्यालय में नियुक्त शिक्षकों व उनकी योग्यता का वर्णन देना होता है। शिक्षा विभाग के अनुसार अधिकांश स्कूलों में शिक्षकों की योग्यता व संख्या की कमी के कारण आवेदन निरस्त हुए है। जबकि कुछ के भूमि, भवन व अन्य सुविधाओं के कारण।
इन स्थानों की स्कूलों को देनी होगी परिवेदना
रायपुर क्षेत्र के सुमेल, रानी के मांडल, पाली के वार्ड संख्या 29, पाली के वार्ड संख्या 27, जैतारण के धनेरिया, देसूरी के सादड़ी वार्ड संख्या 10, मारवाड़ जंक्शन के कंटालिया, रायपुर के बर, सोजत के खारिया सोडा, पाली के वार्ड संख्या 41 की एक-एक स्कूल के आवेदन निरस्त हुए है। इसके अलावा बाली के बेड़ा व नाना, पाली के वार्ड संख्या 30, 31, 41, 42, 32, 28 व 9, जैतारण के आनन्दपुर कालू, रायपुर के सुमेल, बाली के लुणावा, रानी के खिनावड़ी, रायपुर के गिरी में दो, रोहट, जैतारण के वार्ड छह, व एक, जैतारण के रास, सुमेरपुर के ढोला जागिर, सोजत के गुड़ा बीजा, मारवाड़ जंक्शन के जोजावर, पाली के कुरणा स्थित एक निजी शिक्षण संस्थान को फिर से मान्यता के लिए आवेदन करना होगा।
परिवेदना देनी होगी
जिन स्कूलों की मान्यता के आवेदन में त्रुटि थी। उनको फिर से परिवेदना देकर निरीक्षण कराना होगा। इसके लिए निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर के नाम का डीडी देना होगा। – जगदीशचंद राठौड़, जिला शिक्षा अधिकारी, मुख्यालय, पाली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो