scriptVIDEO : बॉयलर हादसे ने ली एक श्रमिक की जान, फैक्ट्री प्रबंधन बना रहा अनजान | A worker died in boiler explosion in Punayta Industrial Area of Pali C | Patrika News
पाली

VIDEO : बॉयलर हादसे ने ली एक श्रमिक की जान, फैक्ट्री प्रबंधन बना रहा अनजान

पाली में बॉयलर हादसा : पुनायता औद्योगिक क्षेत्र स्थित एक कपड़ा फैक्ट्री के मलबे में दबा मिला श्रमिक का शव

पालीAug 14, 2020 / 10:07 am

rajendra denok

VIDEO : बॉयलर हादसे ने ली एक श्रमिक की जान, फैक्ट्री प्रबंधन बना रहा अनजान

VIDEO : बॉयलर हादसे ने ली एक श्रमिक की जान, फैक्ट्री प्रबंधन बना रहा अनजान

पाली। पूनायता औद्योगिक क्षेत्र में बुधवार को हुए बॉयलर हादसे ने एक श्रमिक की जान ले ली। हादसे के 24 घंटे बाद श्रमिक की मौत का पता चल पाया। हैरानी की बात यह रही कि फैक्ट्री प्रबंधन श्रमिक की मौत को लेकर अनजान बना रहा। यहां तक की श्रमिक के परिजनों को भी फैक्ट्री में घुसने नहीं दिया गया। इधर, फैक्ट्री एवं बॉयलर विभाग भी अब तक इस नतीजे पर नहीं पहुंचा है कि बॉयलर नियमों के तहत चल रहा था अथवा नहीं। हादसे को लेकर गुरुवार दिनभर पूनायता औद्योगिक क्षेत्र में गहमा-गहमी रही।
पूनायता बाइपास पर भंवरलाल पंवार की सोमनाथ टेक्सटाइल में बुधवार को तकनीकी खराबी के कारण बॉयलर फट गया था। इस हादसे में घायल हुए तीन श्रमिकों को तत्काल अस्पताल में भर्ती करा दिया गया था। हादसे के 24 घंटे बाद श्रमिक रणछोड़ (29) पुत्र बाबूलाल निवासी केरला का भी शव फैक्ट्री परिसर में मिला। पुलिस ने मृतक का शव मोर्चरी में रखवाया है। कोविड-19 की रिपोर्ट आने के बाद शव परिजनों को सुपुर्द किया जाएगा।
श्रमिक घर नहीं लौटा तो परिजन तलाशते हुए पहुंचे
रणछोड़ पूना में नौकरी करता है। लॉकडाउन के बाद वह गांव आ गया। अनलॉक में उसने रोजगार तलाशा। सोमनाथ फैक्ट्री में वह मजदूरी करने लगा। बॉयलर हादसे में उसकी जान चली गई। शव के चिथड़े हो गए। घटना के बाद फैक्ट्री प्रबंधन किसी भी श्रमिक के हताहत और गायब होने की बात को नकारता रहा। श्रमिक घर नहीं लौटा तो परिजनों ने तलाश की। परिजन उसे तलाशते हुए सुबह फैक्ट्री पहुंचे। तब श्रमिक की तलाश की गई। उसका शव बॉयलर के मलबे में दबा हुआ मिला। मृतक का शव गंभीर रूप से झुलस गया था। हादसे में 8 मोटरसाइकिल भी दब गई। मोटरसाइकिल भी इतनी क्षतिग्रस्त हो गई कि उनकी पहचान करना मुश्किल हो गया। इधर, हादसे के बाद ऐहतियात के तौर पर घटनास्थल पुलिस और आरएसी के जवान तैनात किए गए।
फैक्ट्री एवं बॉयलर विभाग को रिपोर्ट का इंतजार
सोमनाथ इकाई में फटा बॉयलर विभाग की अनुमति से नहीं लगा हुआ था। विभाग के अधिकारी ओपी सारण का कहना है कि बिना पंजीयन बॉयलर संचालित किया जा रहा था। हालांकि, फैक्ट्री मालिक ने विभाग को यह जानकारी दी कि यह मिनी बॉयलर था जिसके पंजीयन की आवश्यकता नहीं होती है। फैक्ट्री एवं बॉयलर्स विभाग ने फैक्ट्री मालिक के बयान लिए हैं तथा बॉलयर बनाने वाली कंपनी की ड्राइंग का इंतजार किया जा रहा है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Home / Pali / VIDEO : बॉयलर हादसे ने ली एक श्रमिक की जान, फैक्ट्री प्रबंधन बना रहा अनजान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो