scriptयहां अवैध खनन पर प्रशासन का चला डंडा, मशीनें जब्त | Action on illegal gravel mining in Rohat area of Pali district | Patrika News
पाली

यहां अवैध खनन पर प्रशासन का चला डंडा, मशीनें जब्त

-राजस्थान पत्रिका की खबर पर जागा प्रशासन

पालीJan 28, 2021 / 10:02 am

Suresh Hemnani

यहां अवैध खनन पर प्रशासन का चला डंडा, मशीनें जब्त

यहां अवैध खनन पर प्रशासन का चला डंडा, मशीनें जब्त

पाली/रोहट। जिले के रोहट क्षेत्र के दिवांदी गांव में अवैध बजरी खनन पर आखिरकार बुधवार को जिला प्रशासन का डंडा चला है। जिला प्रशासन ने दिवांदी में भारी मात्रा में अवैध खनन पकड़ा है। अवैध खनन में लगी मशीनें भी जब्त कर ली। रोहट तहसीलदार प्रवीण चौधरी जब दिवांदी नदी में पहुंचे तो भारी मात्रा में अवैध खनन पाया गया।
गौरतलब है कि दिवांदी में लीजधारक ने अपनी लीज के अलावा बांडी में अवैध खनन कर बड़ी मात्रा में बजरी बेच दी। ग्रामीणों ने अवैध खनन का विरोध भी किया। राजस्थान पत्रिका ने 25 जनवरी के अंक में दिवांदी में अवैध खनन के खिलाफ फूटा ग्रामीणों को गुस्सा शीर्षक से समाचार प्रकाशित करने के बाद 26 जनवरी को उपखंड अधिकारी दुदाराम, तहसीलदार प्रवीण चौधरी मौके पर पहुंचे। उन्होंने मौके से बजरी से भरा एक डम्पर पकड़ा। इसके साथ ही मौके पर एक जेसीबी व अन्य मशीन को जब्त कर पुलिस व खनन विभाग को सुपुर्द किया गया।
तीन किलोमीटर पैदल घूमे अधिकारी
उपखंड अधिकारी दूदाराम व तहसीलदार प्रवीण चौधरी ने बांडी नदी में दो से तीन किलोमीटर तक पैदल घूमकर नदी के हालात देखे। नदी में बजरी का अवैध खनन पाया गया। मौके पर बड़े-बड़े गड्ढ़े मिले। उपखंड अधिकारी ने पटवारी को भी लताड़ लगाकर तुरंत मौका रिपोर्ट बनाने के निर्देश दिए।
ऐतिहासिक धरोहर खतरे में
दिवांदी गांव में नदी के किनारे ऐतिहासिक तोरणेश्वर महादेव मंदिर है। ऐसी मान्यता है कि भगवान श्रीकृष्ण की बहन सुभद्रा व अर्जुन के विवाह के समय का यह मंदिर साक्षी है। इस ऐतिहासिक धरोहर के आसपास से बजरी का अवैध खनन किया जा रहा है। मंदिर के रास्ते बंद किए जा रहे हैं। बजरी खनन से ऐतिहासिक धरोहर पर खतरा मंडरा रहा है।
खनन विभाग की नीयत पर उठे सवाल
दिवान्दी गांव में भारी मात्रा में हो रहे अवैध खनन को लेकर ग्रामीणें ने कुछ महीनों पहले खनन विभाग को शिकायत की थी। खनन विभाग की टीम ने दिवान्दी नदी में घूमकर नदी की स्थिति भी देखी थी। इसके बावजूद विभाग ने अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की। खनन अधिकारियों की नीयत पर भी सवाल उठ रहे हैं।

Home / Pali / यहां अवैध खनन पर प्रशासन का चला डंडा, मशीनें जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो