scriptपरशुराम महादेव कुंडधाम के पास पैंथर, भालू व सियारों की बढ़ी हलचल | Bear-panther seen in Parashuram Mahadev Kunddham of Pali district | Patrika News
पाली

परशुराम महादेव कुंडधाम के पास पैंथर, भालू व सियारों की बढ़ी हलचल

-लॉकडाउन [ Lock down ] के बाद बस्तियों की तरफ आने लगे वन्यजीव [ Wildlife ]

पालीApr 04, 2020 / 11:19 am

Suresh Hemnani

परशुराम महादेव कुंडधाम के पास पैंथर, भालू व सियारों की बढ़ी हलचल

परशुराम महादेव कुंडधाम के पास पैंथर, भालू व सियारों की बढ़ी हलचल

पाली। परशुराम महादेव स्थित कुंड धाम पर पिछले 15 दिनों में एकाएक वन्यजीवों का आवागमन बढ़ गया है। मन्दिर परिसर में बनी धर्मशाला एवं ट्रस्ट के आस-पास प्राकृतिक जलस्रोत के आसपास कभी भी भालुओं का झुंड देखा जा सकता है। लॉकडाउन के बाद इंसानी हलचल कम होते ही वन्यजीवों की मानव बस्तियों के आसपास आवाजाही बढ़ गई है।
व्यवस्थापक राणाराम भील ने बताया कि वैसे तो यहां थोड़े बहुत प्रयास से वन्यजीव दिखने लग जाते थे, लेकिन जबसे लॉकडाउन होने से दुकानें बंद हो गई एवं आम लोगों का आना-जाना बंद हुआ, तब से प्रतिदिन रात को पैंथर एवं भालुओं का झुंड यहां पहुंच जाता है। कम से कम एक-दो घंटे तक यहां धमाल करते हैं। मन्दिर के नियमित साधक नगराज शर्मा ने बताया कि वे प्रतिदिन सादड़ी से परशुराम महादेव कुंडधाम पर सेवा पूजा के लिए पहुंचते है, जहां रास्ते में उनको पैंथर, हाइना एवं भालू आसानी से दिख जाते हैं, जो की पहले इस तरह सडक़ पर कम दिखाई देते थे।
साथ ही परशुराम महादेव पर तो उन्होंने दिन में ही भालुओं का झुंड देखा। उन्होंने अपने मोबाइल से उनका वीडियो भी बनाया। भालू वीडियो बनाते देख भी नहीं डर रहे थे और न ही वहां पर मौजूद पालतु कुत्तों के भौंकने का भी उन पर कोई असर पड़ रहा था। वे आराम से वहां बेखौफ होकर घूम रहे थे।

Home / Pali / परशुराम महादेव कुंडधाम के पास पैंथर, भालू व सियारों की बढ़ी हलचल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो