scriptRTE Admission : राजस्थान में आरटीई में एडमिशन को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, आधार कार्ड अपडेशन में खुली पोल | Big revelation regarding fake admission under RTE in Rajasthan, expose in Aadhaar card updation | Patrika News
पाली

RTE Admission : राजस्थान में आरटीई में एडमिशन को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, आधार कार्ड अपडेशन में खुली पोल

RTE Latest News : शिक्षा विभाग की ओर से निजी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का पोर्टल पर आधार कार्ड अपडेशन कराने पर गड़बड़झाला मिला। प्रदेश के करीब 16 हजार विद्यार्थियों का दोहरा नामांकन हुआ। पाली, जालोर व सिरोही जिले में ऐसे 610 विद्यार्थी हैं। कई ऐसे विद्यार्थी भी हैं, जिनका नाम शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई ) के तहत निजी स्कूलों में लिखा है।

पालीMar 20, 2024 / 07:28 am

Kirti Verma

RTE latest news

RTE Latest News : शिक्षा विभाग की ओर से निजी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का पोर्टल पर आधार कार्ड अपडेशन कराने पर गड़बड़झाला मिला। प्रदेश के करीब 16 हजार विद्यार्थियों का दोहरा नामांकन हुआ। पाली, जालोर व सिरोही जिले में ऐसे 610 विद्यार्थी हैं। कई ऐसे विद्यार्थी भी हैं, जिनका नाम शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई ) के तहत निजी स्कूलों में लिखा है। साथ ही उनका नाम सरकारी स्कूल में भी लिखा है। शिक्षा निदेशक बीकानेर की ओर से इन सूचियों को संयुक्त निदेशकों व जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालयों को भेजकर सत्यापन कराया जा रहा है। उसके बाद आरटीई के तहत दोहरा नामांकन मिलने पर उन विद्यार्थियों की पुनर्भरण राशि स्कूलों से वापस वसूलने की कार्रवाई की जाएगी।

ऐसे मिलती है जानकारी
आरटीई के तहत फर्जी प्रवेश रोकने के लिए पोर्टल पर निजी स्कूलों के विद्यार्थियों की जानकारी ली गई थी। इसके तहत पोर्टल पर विद्यार्थी का नाम, माता-पिता का नाम, विद्यार्थी की जन्म तिथि के साथ आधार पंजीयन संख्या भरवाई। इस पर एक ही आधार नंबर पर प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की जानकारी सामने आई।

रोक दिया भुगतान
आरटीई के तहत निजी स्कूलों में पढ़ने वाले जिन विद्यार्थियों का दोहरा नामांकन मिला। उन स्कूलों को आरटीई के तहत दी जाने वाली पुनर्भरण राशि रोक दी है। सत्यापन के बाद स्थिति स्पष्ट होने पर उनको भुगतान किया जाएगा। नामांकन दोहरा मिलता है तो पुनर्भरण की अब तक दी राशि को वापस भी वसूला जा सकता है।

सत्यापन की नहीं पहुंची सूचना
निदेशालय की ओर से दोहरे नामांकन वाली सूचियां संयुक्त निदेशक व जिला शिक्षा अधिकारियों को भेज दी थीं। इसके बावजूद अधिकांश जिलों से सत्यापन कर सूची वापस निदेशालय नहीं भेजी है। इसे लेकर हाल ही वापस निदेशालय की ओर से सूची मांगी गई है। वैसे प्रदेश में केवल एक जिले ने ही सत्यापन कर सूची निदेशालय भेजी है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में पेट्रोल- डीजल अब भी सबसे महंगा, सामने आई ये सच्चाई, जानें नए रेट

हर जिले से नाम
पाली, जालोर व सिरोही जिले में ऐसे 610 विद्यार्थी हैं, जिनके दोहरे नाम सामने आए हैं। अधिकारियों को ऐसे हालात प्रदेश के हर जिले में देखने को मिले हैं।


पाली, जालोर व सिरोही में इतने मिले दोहरे नामांकन
जिला- प्रारंभिक शिक्षा विभाग-माध्यमिक शिक्षा विभाग
पाली:123-62
जालोर: 245-134
सिरोही: 35-11

सत्यापन कर सूची मांगी
निदेशालय की ओर से दोहरे नामांकन की सूचियों का सत्यापन कराने के लिए जिलों में भेजा था। जिलों से सत्यापन सूची मिलने पर निदेशालय भेजी जाएगी।
-चन्द्रप्रकाश जायसवाल, संयुक्त निदेशक, शिक्षा मंडल, पाली

सूचियों का करवाया सत्यापन
निदेशालय की ओर से दोहरे नामांकन वाले विद्यार्थियों की सूची उपलब्ध कराई थी। जिसका सत्यापन करवाया है। सत्यापन के बाद सूची संयुक्त निदेशक को प्रेषित की है।
– मदन पंवार, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक, मुख्यालय, पाली

Home / Pali / RTE Admission : राजस्थान में आरटीई में एडमिशन को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, आधार कार्ड अपडेशन में खुली पोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो