scriptअब जवाई बांध कंट्रोल रूम तक जाने के लिए बनेगा केन्टीलीवर ब्रिज, 24.33 करोड़ की तकनीकि स्वीकृति जारी | Cantilever bridge to be built to reach Jawai dam control room | Patrika News
पाली

अब जवाई बांध कंट्रोल रूम तक जाने के लिए बनेगा केन्टीलीवर ब्रिज, 24.33 करोड़ की तकनीकि स्वीकृति जारी

-क्षतिग्रस्त सडक़ों व गेटों की होगी मरम्मत

पालीJul 09, 2020 / 06:45 pm

Suresh Hemnani

अब जवाई बांध कंट्रोल रूम तक जाने के लिए बनेगा केन्टीलीवर ब्रिज, 24.33 करोड़ की तकनीकि स्वीकृति जारी

अब जवाई बांध कंट्रोल रूम तक जाने के लिए बनेगा केन्टीलीवर ब्रिज, 24.33 करोड़ की तकनीकि स्वीकृति जारी,अब जवाई बांध कंट्रोल रूम तक जाने के लिए बनेगा केन्टीलीवर ब्रिज, 24.33 करोड़ की तकनीकि स्वीकृति जारी,अब जवाई बांध कंट्रोल रूम तक जाने के लिए बनेगा केन्टीलीवर ब्रिज, 24.33 करोड़ की तकनीकि स्वीकृति जारी

पाली/सुमेरपुर। अब जवाईबांध की सूरत धीरे-धीरे बदलने वाली है। के तहत राशि जारी होने के बाद अब सरकार ने जवाई बांध के जीर्णोद्धार, आधुनिकीकरण व सुरक्षा प्रबंधों का कार्य बांध पुनर्वास एवं सुधार योजना (ड्रिप-2) के तहत 24.33 करोड़ की तकनीकि स्वीकृति जारी की है। राशि स्वीकृत होने के बाद विभाग ने निविदा भी जारी कर दी है। इसी माह कार्य भी शुरू हो जाएगा।
जल संसाधन विभाग के तहत आने वाला जवाईबांध के आस-पास वाली सडक़ें लम्बे समय से क्षतिग्रस्त थीं। पाल व हवामहल तक पहुंचने के लिए क्षतिग्रस्त सडक़ से होकर गुजरना पड़ता था। बारिश के समय गड्ढों में पानी भर जाने से पर्यटकों को भारी परेशानी होती थी। कंट्रोल रूम तक जाने के लिए भी कार्मिकों को परेशानी होती थी। जवाई बांध में बारिश का पानी के आवक की प्रमुख स्रोत बेडा नदी पर जल स्तर मापने की कोई सुविधा नहीं होने से बार-बार आवागमन बंद करना पड़ता था। बांध में पानी पहुंचने के समय का भी पता नहीं चलता था।
24.33 करोड़ की लागत से ये होंगे कार्य
बांध पुनर्वास एवं सुधार परियोजना के दूसरे चरण के तहत हालांकि वित्तीय व प्रशासनिक स्वीकृति 45.64 करोड़ की जारी हुई थी। इसके विपरीत 24.33 करोड़ की तकनीकि स्वीकृति सरकार ने जारी की है। इसके प्रस्तावित कार्यों के तहत ओवरफ्लो के डाउनस्ट्रीम प्रोटेक्शन के कार्य, नॉर्थ सैडल, फलेंक वॉल दूदनी का मरम्मत व डे्रन निर्माण कार्य, सिंचाई कॉलोनी व रेस्ट हाउस मरम्मत कार्य, बेडा नदी पर जल स्तर नापने के लिए एनीवर निर्माण, जवाई बांध क्षेत्र में सडक़ों का मरम्मत कार्य, बांध पर कंट्रोल रूम तक जाने के लिए केन्टीलीवर ब्रिज निर्माण कार्य, बांध के गेटों का मरम्मत कार्य, पक्की पाल के अंदर की तरफ सीमेंट सोर्ट कंकरीटिंग का कार्य करवाया जाएगा।
अधिकारी ने बताया
जवाईबांध के जीर्णोद्धार, आधुनिकीकरण व सुरक्षा प्रबंधों के कार्य को लेकर 24.33 करोड़ की तकनीकि स्वीकृति जारी हुई है। स्वीकृति जारी होते ही निविदा जारी कर दी है। निविदा 15 जुलाई को खुलेगी। शीघ्र ही कार्य शुरू करवाया जाएगा। धीरे-धीरे जवाईबांध की सूरत बदलने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। –चन्द्रवीरसिंह उदावत, अधिशासी अभियंता, जल संसाधन विभाग, खण्ड सुमेरपुर।

Home / Pali / अब जवाई बांध कंट्रोल रूम तक जाने के लिए बनेगा केन्टीलीवर ब्रिज, 24.33 करोड़ की तकनीकि स्वीकृति जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो