scriptकोरोना का जाल… शहरों में तो बच्चे सुरक्षित, ग्रामीण बच्चों का क्या कसूर | Corona infection in rural schools puts students at greater risk of Pal | Patrika News
पाली

कोरोना का जाल… शहरों में तो बच्चे सुरक्षित, ग्रामीण बच्चों का क्या कसूर

-जिले में पिछले दो दिन में ही 100 बच्चे मिले संक्रमित-जिले में कई जगह पर स्कूलों तक को किया जा चुका है बंद

पालीJan 22, 2022 / 04:12 pm

Suresh Hemnani

कोरोना का जाल... शहरों में तो बच्चे सुरक्षित, ग्रामीण बच्चों का क्या कसूर

कोरोना का जाल… शहरों में तो बच्चे सुरक्षित, ग्रामीण बच्चों का क्या कसूर

पाली। कोरोना की दूसरी लहर में डेल्टा का खतरनाक वायरस लोगों को ग्रसित कर रहा था। वह कई युवाओं तक का जीवन लील गया, लेकिन राहत थी कि बच्चे संक्रमित नहीं हो रहे थे। इस बार तीसरी लहर उतनी घातक तो नहीं है, लेकिन इसमें बच्चे अधिक संक्रमित हो रहे है। जिले में 19 व 20 नवम्बर को महज दो दिन में 100 से अधिक बच्चे कोरोना संक्रमित आ चुके है। इनमें अधिकांश बच्चे स्कूल जाने वाले है और ग्रामीण क्षेत्रों के है। सरकार ने कोरोना गाइड लाइन में शहरों के स्कूलों को तो बंद करवा दिया, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में ऐसा नहीं है। ऐसे में बिना लक्षण वाले कोरोना संक्रमित बच्चे भी स्कूल जा रहे है और उनसे अन्य बच्चे संक्रमित हो रहे है।
कई जगह बंद करवाए स्कूल
बच्चों के संक्रमित होने के बाद कंटालिया, बांता, मारवाड़ जंक्शन, रायपुर ब्लॉक, फालना क्षेत्र, देसूरी ब्लॉक सहित जिले के अधिकांश क्षेत्रों में कई स्कूलों को बंद करवाया गया। कई स्कूलों में शिक्षक भी संक्रमित आए है। ऐसे में बच्चों के सुरक्षित रखने के लिए बच्चों को संक्रमण से बचाना जरूरी है।
स्कूलों में पढ़ रहे 2 लाख से अधिक बच्चे
सरकारी स्कूलों की बात करें तो जिले के 1743 स्कूलों में 2 लाख 68 हजार से अधिक विद्यार्थी अध्ययन कर रहे है। इनमें से अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों के है। जिनमें संक्रमण फैलने की आशंका को नकारा नहीं जा सकता है। इन स्कूलों में 557 प्राथमिक और 659 उच्च प्राथमिक स्कूल है।
मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग ताक पर
विद्यालय में अध्यापकों की सख्ती के कारण बच्चे मास्क लगाते हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी कक्षा कक्ष में करते हैं, लेकिन विद्यालय आते समय या घर लौटते समय उसे ताक पर रख देते है। किसी बच्चे के परिवार में संक्रमित होने पर भी वह अन्य बच्चों के साथ स्कूल आता है। जिससे संक्रमण का खतरा है।
स्कूल करवाते हैं बंद
बच्चों के संक्रमित आने पर स्कूल को 72 घंटे के लिए बंद करवाया जाता है। कक्षा कक्ष या अन्य कक्ष को 6 दिन के लिए गाइड लाइन के अनुसार बंद करवाया जाता है। गाइड लाइन के अनुसार ही बच्चे स्कूल आ रहे है। –मदन पंवार, जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय (माध्यमिक/प्रारम्भिक), पाली
जिले में स्कूलों की संख्या
बाली – 229
देसूरी – 133
जैतारण -211
मारवाड़ जंक्शन – 230
पाली – 148
रायपुर – 259
रानी – 103
रोहट – 127
सोजत – 184
सुमेरपुर – 119
कुल – 1743

Home / Pali / कोरोना का जाल… शहरों में तो बच्चे सुरक्षित, ग्रामीण बच्चों का क्या कसूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो