scriptनकली शराब की आहट : मारवाड़ में शराब दुखांतिका का खतरा | Danger of liquor misery in Marwar | Patrika News

नकली शराब की आहट : मारवाड़ में शराब दुखांतिका का खतरा

locationपालीPublished: Jan 17, 2021 11:40:15 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

– हथकढ़ शराब का धंधा भी पाली में जोरों पर, आबकारी ने दबिश दी तो आंख खुली- बाहरी शराब की बिक्री जोरों पर

नकली शराब की आहट : मारवाड़ में शराब दुखांतिका का खतरा

नकली शराब की आहट : मारवाड़ में शराब दुखांतिका का खतरा

पाली। प्रदेश के भरतपुर जिले में हाल ही में हुई शराब दुखांतिका के बाद मारवाड़-गोडवाड़ में भी खतरा मंडराने लगा है। कारण कि यहां भी दस साल पहले शराब दुखांतिका हो चुकी है। पाली जिले में स्प्रिट निर्मित शराब पड़ोसी जिले जोधपुर से आने की खबर है। वहीं देशी हथकढ़ शराब के मामले में भी पाली जिला पीछे नहीं है। भरतपुर दुखांतिका के बाद पाली पुलिस व आबकारी विभाग की नींद उड़ी हुई है।
पाली में स्प्रिट निर्मित नकली शराब पड़ोसी जिले जोधपुर से आती है। यह तस्करों के पास आती है और वे कम दाम में इसे जोधपुर से सटे इलाकों में बेचते हैं। आबकारी विभाग इससे बेखबर है। पहले भी यहां दुखांतिका हुई थी तब जोधपुर से ही नकली शराब पाली पहुंची थी, दस साल बाद भी आबकारी महकमा यह धंधा खत्म नहीं कर पाई। वर्तमान में यह शराब इथाइल एल्कोहल से बनाकर सरकारी पव्वों में ही पैक कर तस्कर खेप भेज रहे हैं।
हर माह बनती है हजारों लीटर हथकढ़
हथकढ़ शराब के मामले में पाली अव्वल है। पाली शहर की सांसी बस्ती, सोजत रोड का पहाड़ी इलाका, सिरियारी क्षेत्र का पहाड़ी इलाका, बगड़ी नगर के पास, रायपुर मारवाड़, सेंदड़ा का पहाड़ी इलाका व बाली क्षेत्र में हथकढ़ का कारोबार जोरों पर है। यहां हर माह हजारों लीटर हथकढ़ शराब बनाकर ग्रामीण इलाकों में बेची जाती है। शनिवार को आबकारी महकमे ने इन इलाकों में दबिश दी तो इसकी हकीकत सामने आ गई। आबकारी विभाग के अधिकारी इन इलाकों में चलती भट्टियां देखकर चौंक गए।
हरियाणा शराब का दो दिन पहले पकड़ा डम्पर
दो दिन पूर्व पाली जिले की सोजत सिटी पुलिस ने हरियाणा ब्रांड की शराब से भरा डम्पर पकड़ा था। गिरफ्तार तस्कर पाली जिले के पड़ोसी जालोर जिले का ही रहने वाला निकला। गत वर्ष भी पाली में शराब से भरे तीन ट्रक हरियाणा ब्रांड के पकड़े गए थे। लगातार तस्करी से पुलिस व आबकारी महकमा भी हैरान है। नकली शराब के कारोबार से पाली संवेदनशील बना हुआ है।
आबकारी का दावा-सबसे अधिक कार्रवाई की
आबकारी विभाग का दावा है कि गत वर्ष जनवरी से दिसम्बर 2020 तक महकमे में पाली जिले में 3336 धावे बोले, इनमें 540 मुकदमे अवैध शराब के बनाए। 42 हजार लीटर हथकढ़ वॉश नष्ट किया। वहीं 1200 लीटर हथकढ़ शराब बरामद की।
इनका दावा – हथकढ़ से नहीं होती दुखांतिका
पाली में शराब दुखांतिका का खतरा नहीं है, क्योंकि यहां फिलहाल नकली शराब नहीं आ रही है। इसकी विभाग ने जांच कर ली। हरियाणा ब्रांड की शराब की तस्करी का रूट जरूरी है, लेकिन यहां नहीं बिकती। हथकढ़ शराब से शराब दुखांतिका नहीं होती है। हमने शनिवार को कई जगहों पर दबिश देकर हथकढ़ शराब नष्ट की, यह कार्रवाई जारी रहेगी। आबकारी महकमा अलर्ट है। – भूपेन्द्र सिंह, जिला आबकारी अधिकारी, पाली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो