डिजिटल सुविधा का मिलेगा लाभ

डिजिटल सुविधा का मिलेगा लाभ

rajendra denok | Publish: Sep, 06 2018 11:17:54 AM (IST) Pali, Rajasthan, India

- भामाशाह लाभार्थियों को पंचायत समिति मुख्यालयों पर मिलेगी प्रोत्साहन राशि
- भामाशाह डिजिटल परिवार योजना के तहत होंगे शिविर

पाली। राज्य सरकार ने खाद्य सुरक्षा के दायरे में आने वाले परिवारों को डिजिटल रूप से सुदृढ़ बनाने के लिए भामाशाह डिजिटल परिवार योजना का शुभारंभ किया हैं। लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि देने के लिए 6 से 8 सितम्बर तक जिले की सभी पंचायत समिति मुख्यालयों पर शिविर आयोजित होंगे।
जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने बताया कि जिले में भामाशाह योजना के तहत खाद्य सुरक्षा के दायरे में आने वाले परिवारों को डिजिटल सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए पांच-पांच सौ रुपए दो किस्त में दिए जाएंगे। पहली किस्त स्मार्ट फोन खरीदने के लिए व दूसरी किस्त इन्टरनेट सुविधा के लिए दी जाएगी। इन शिविरों में सभी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर व मोबाइल विक्रेताओं के प्रतिनिधि भाग लेगें। लाभार्थी अपनी इच्छानुसार इन्टरनेट सुविधा ले सकेगा। दूसरी किस्त के लिए लाभार्थी को ई-मित्र, भामाशाह वॉलेट, राजस्थान सम्पर्क व राज मेल मोबाईल एप प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। प्रोत्साहन राशि के लिए भामाशाह कार्डधारक को खाद्य सुरक्षा लाभार्थी का फोटो पहचान पत्र एवं फोटो शिविर में लाना होगा।

दूसरी किश्त खाते में होगी जमा
जिला कलक्टर ने बताया कि राज्य सरकार ने डिजिटल तकनीक के प्रभावी उपयोग के लिए सरकारी सेवाओं और लाभ पहुंचाने की व्यवस्था को पूरी तरह से बदल दिया हैं। इससे लाभार्थियों को परेशानी व भ्रष्ट्राचार से छूटकारा मिलेगा। मोबाइल खरीदने के लिए पहली किस्त पात्र परिवारों के भामाशाह मुखिया के खाते में जमा होगी। इसके लिए आवेदन की आवश्यकता नहीं होगी। सहायता राशि के लिए बैंक खाता भामाशाह से जुड़ा होना जरूरी हैं। अगर कोई नया खाता जुड़वाना चाहें या फिर जुड़े खाते में परिवर्तन करवाना चाहें तो ई-मित्र से करवा सकेंगें।

भामाशाह डिजिटल परिवार योजना शिविर आज से

सोजत । डिजिटल राजस्थान के विजन के तहत भामाशाह डिजिटल परिवार योजना के शिविर का आयोजन 6 से 8 सितम्बर तक सुबह 10 से शाम 5 बजे तक पंचायत समिति परिसर में होगा। सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के ब्लॉक प्रभारी ओमप्रकाश ने बताया कि शिविर में विभिन्न टेलीकॉम कम्पनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned