scriptसूखे कंठ तर करने के जतन में बीत रही स्कूल की छुट्टियां | Drinking water crisis in Raipur-Marwar area of Pali district | Patrika News
पाली

सूखे कंठ तर करने के जतन में बीत रही स्कूल की छुट्टियां

– पाली जिले के रायपुर-मारवाड़ क्षेत्र के झाड़ली मानपुरा में गहराया पेयजल संकट- कागजी फेर में अटकी टैंकरों से जलापूर्ति

पालीJun 17, 2019 / 05:45 pm

Suresh Hemnani

Drinking water crisis in Raipur-Marwar area of Pali district

सूखे कंठ तर करने के जतन में बीत रही स्कूल की छुट्टियां

पाली/रायपुर मारवाड़। गर्मी के दिनों में स्कूल की छुट्टियां बिताने व मौज मस्ती के लिए हर बच्चा अपने नानी के घर जाने की जिद करता है, लेकिन एक गांव ऐसा भी है जहां के बच्चों की जिद पेयजल संकट के आगे दम तोड़ देती है। इस गांव के बच्चों की छुट्टियां सूखे कंठ तर करने के जतन में बीत रही है।
सेंदड़ा ग्राम पंचायत के झाड़ली मानपुरा गांव पहाड़ी क्षेत्र में आबाद है। इस गांव में गर्मी की दस्तक के साथ ही पेयजल संकट गहरा गया। गांव में पीने के पानी के लिए गिने चुने हैण्डपम्प ही एक मात्र सहारा है। इस गांव में अधिकांश लोग दिहाड़ी मजदूरी पर आश्रित हैं। जिनके पास पुश्तैनी जमीन है। उनके कुएं सूखे पड़े हैं। ऐसे में वे बारिश के दिनों में खेती कर पाते हैं। सुबह होते ही पुरुष व महिलाएं मजदूरी पर निकल जाते हैं।
बच्चों के जिम्मे पेयजल का जतन
इस गांव के बच्चों को सुबह उठते ही खाली मटका व बाल्टी लेकर हैण्डपम्प पर पहुंच कतार में लगना होता है। बारी आते ही मटके व बाल्टी को पानी से भरते हैं। सिर पर मटका व हाथ में पानी से भरी बाल्टी लिए बच्चे पैदल निकलते नजर आते हैं। ये दृश्य गांव की पेयजल व्यवस्था को बयां करने के लिए काफी है।
आखिर कहां अटक गया प्रपत्र
इस गांव में टैंकरों से जलापूर्ति अभी तक शुरू नहीं हो पाई है। सेंदड़ा सरपंच शंकरलाल कटारिया की मानें तो उन्होंने प्रपत्र भर कागजी प्रक्रिया पूरी कर जलदाय विभाग के पास भेज दिया है। जबकि जलदाय विभाग के एईएन डीआर. नोगिया अब तक प्रपत्र नहीं मिलने से टैंकरों से जलापूर्ति शुरू करने में असमर्थता जता रहे हैं। ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर वह प्रपत्र कहां अटक गया। फि लहाल इसका जवाब किसी के पास नहीं है।
नहीं मिला प्रपत्र
सरपंच द्वारा प्रपत्र भर कागजी प्रक्रिया पूरा कर हमारे पास जब तक नहीं भेजा जाएगा तब तक हम टैंकरों से जलापूर्ति शुरू नहीं कर सकते। हमें अब तक जिन ग्राम पंचायतों से प्रपत्र भेजा गया वहां हमने टैंकरों से जलापूर्ति शुरू कर दी है। सेंदड़ा सरपंच प्रपत्र लाकर देंगे तब हम झाड़ली में भी टैंकर शुरू करवा देंगे। -डीआर. नोगिया, एईएन, पीएचइडी, रायपुर

Home / Pali / सूखे कंठ तर करने के जतन में बीत रही स्कूल की छुट्टियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो