scriptपटवार भर्ती परीक्षा : पांच लाख में सौदा तय कर परीक्षा देने डूंगरपुर पहुंचे जालोर और बाड़मेर के डमी अभ्यर्थी | Dummy candidate arrested during Patwar recruitment exam 2021 | Patrika News
पाली

पटवार भर्ती परीक्षा : पांच लाख में सौदा तय कर परीक्षा देने डूंगरपुर पहुंचे जालोर और बाड़मेर के डमी अभ्यर्थी

-परीक्षा केन्द्रों पर सघन जांच ने एवजी अभ्यर्थियों के हौसले किए पस्त-दूसरे दिन भी पुलिस के शिकंजे में आए पांच आरोपित-एक अभ्यर्थी की गिरफ्तारी में जुटी पुलिस

पालीOct 25, 2021 / 09:21 am

Suresh Hemnani

पटवार भर्ती परीक्षा : पांच लाख में सौदा तय कर परीक्षा देने डूंगरपुर पहुंचे जालोर और बाड़मेर के डमी अभ्यर्थी

पटवार भर्ती परीक्षा : पांच लाख में सौदा तय कर परीक्षा देने डूंगरपुर पहुंचे जालोर और बाड़मेर के डमी अभ्यर्थी

पाली/डूंगरपुर/बांसवाड़ा। वागड़ के अभ्यर्थियों के तार एवजी अभ्यर्थियों से जुड़ते जा रहे हैं। रीट परीक्षा के बाद प्रदेश में हो रही दूसरी बड़ी परीक्षा पटवार भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन भी डूंगरपुर में बांसवाड़ा के अभ्यर्थियों के बजाय बाड़मेर और जालोर के अभ्यर्थी परीक्षा देते मिले। इस पर पुलिस ने दो अभ्यर्थियों तथा तीन डमी अभ्यर्थियों को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही एक अभ्यर्थी की गिरफ्तारी में पुलिस जुट गई है।
यूं आए पकड़ में
कोतवाली थानाधिकारी दिलीप दान ने बताया कि जिला मुख्यालय पर राजकीय देवेन्द्र उच्च माध्यमिक विद्यालय मेे पटवार भर्ती परीक्षा ढाई बजे से शुरू हुई। इस दौरान जांच में एक अभ्यर्थी के पास उपलब्ध दस्तावेज संदिग्ध नजर आए। आधार कार्ड एवं परीक्षा प्रवेश पत्र मजा पाड़ा बांसवाड़ा निवासी राजेश पुत्र हकरा डामोर का था। इस पर उसे एक तरफ बैठा दिया एवं जांच जारी रखी। पुलिस ने पूछताछ कीए तो वह फूट पड़ा और उसने बताया कि वह डमी अभ्यर्थी है तथा उसकी पहचान साकण जालौर निवासी बुद्धाराम पुत्र रामकृष्ण विश्नोई है। इस पर पुलिस डमी अभ्यर्थी को पुलिस थाना लेकर पहुंची।
यूं जुड़ी कड़ी से कड़ी
पुलिस ने थाने में आरोपित बुद्धाराम से गहनता से पूछताछ कीए तो उसने बताया कि बांसवाड़ा के अभ्यर्थी राजेश को पुराना बस स्टैंड स्थित एक होटल में ठहराया है। इस पर पुलिस होटल पहुंचीए तो यहां होटल के कमरे में राजेश के साथ ही दो अन्य युवक भी थे। पुलिस ने उनसे पड़ताल की तो उन्होंने अपना नाम लोहारिया फला बांसवाड़ा निवासी रुपचंद्र पुत्र वजा डामोर एवं शेड़वा बाडमेर निवासी अशोक पुत्र हेमाराम विश्नोई होना बताया। पुलिस ने तीनों को डिटेन कर थाने लाई। यहां पर पूछताछ में बांसवाड़ा के रुपचंद्र ने बताया कि मेरी जगह भी एक डमी अभ्यर्थी हाउसिंग बोर्ड स्थित मॉडर्न पब्लिक स्कूल मेे परीक्षा दे रहा है। इस पर पुलिस मॉडर्न स्कूल पहुंची और डमी अभ्यर्थी विश्नोई की डाणी ईटावा जालोर निवासी ओमप्रकाश पुत्र जयकिशन विश्नोई को हिरासत में लेकर थाने पर लाई।
प्रथम चरण में भी दी परीक्षा
होटल के कमरे में मिले तीसरे डमी अभ्यर्थी अशोक ने बताया कि रविवार को ही प्रथम चरण में बोरी स्थित गुुरुकुल कॉलेज में भंवरकोटा बांसवाड़ा निवासी महेश पुत्र तुफान डामोर के बदले परीक्षा देना कबूला। परए महेश होटल या अन्य किसी जगह नहीं मिला।
दोनों अभ्यर्थी है साडू
कोतवाल ने बताया कि पटवार भर्ती परीक्षा के मुख्य अभ्यर्थी राजेश व रुपचंद्र दोनों साडू है। कुछ दिनों पहले रुपचंद्र की डमी अभ्यर्थी के साथ जालोर में मुलाकात हुई थी। डमी अभ्यर्थियों ने प्रतियोगी परीक्षा में पास करवाने के बारे में रुपचंद्र को बताया था। इस पर रुपचंद्र ने अपने साडू राजेश को बताया।
यूं शिकंजे में आए
थानाधिकारी दिलीपदान ने बताया कि पटवार परीक्षा मे डमी अभ्यर्थियों को लेकर पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी के निर्देशन में अभियान चलाया जा रहा है। पुलिसकर्मी परीक्षा केन्द्रों में अभ्यथियों के दस्तावेजों की गहनता से जांच कर रहे हैं। वहींए संदिग्ध अभ्यर्थी लगने पर उससे स्थानीय भाषा में संवाद भी किया जा रहा है। इससे डमी अभ्यर्थी शिकंजे में आ रहे हैं।
आंसर शीट के आधार पर सौदा
जांच के दौरान यह भी सामने आया कि डमी अभ्यर्थी एवं मूल अभ्यर्थियों के बीच ओएमआर शीट में प्रश्नों के सही उत्तर के आधार पर सौदा तय हुआ था। बताया गया कि अभ्यर्थियों ने 150 प्रश्नों को आंसर शीट में सही करने पर पांच लाख रुपए देने का सौदा तय हुआ।
पहले दिन भी मिला था एवजी अभ्यर्थी
पटवार परीक्षा के दौरान पुलिस ने शनिवार को भी गुरुकुल कॉलेज में प्रथम चरण के दौरान डमी अभ्यर्थी के रुप में परीक्षा दे रहे रोयटा पाली निवासी अशोक पुत्र केसाराम विश्नोई को गिरफ्तार किया था। वह कंसारवाड़ी बासंवाड़ा निवासी भरत सिंह पुत्र प्रभु सिंह के बदले परीक्षा दे रहा था।
इधर, पाली का युवक पांच दिन रिमाण्ड पर
डूंगरपुर। कोतवाली पुलिस की ओर से शुक्रवार को पटवार परीक्षा में बैठे डमी आरोपी को न्यायलय में पेश किया। यहां से आरोपी को पांच दिन के पुलिस रिमाण्ड सौंपा। थानाधिकारी दिलीप दान ने बताया कि गुरुकुल कॉलेज में शुक्रवार को डमी अभ्यर्थी के रुप में बैठा रोयटा पाली निवासी अशोक पुत्र केसाराम विश्नोई को छह से सात साल पहले एसओजी टीम ने शांतिभंग करने के आरोप में भी गिरफ्तार था। इसके बाद एसओजी टीम को थाने ने सौंप दिया था। वहींए मूल अभ्यर्थी को लेकर पुलिस की एक टीम घर गई थी। परए अभ्यर्थी घर से गायब था।

Home / Pali / पटवार भर्ती परीक्षा : पांच लाख में सौदा तय कर परीक्षा देने डूंगरपुर पहुंचे जालोर और बाड़मेर के डमी अभ्यर्थी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो