scriptये एेसे व्यक्ति थे जिनको याद करने हर ग्रामीण पहुंचा | every villager came to remember him | Patrika News

ये एेसे व्यक्ति थे जिनको याद करने हर ग्रामीण पहुंचा

locationपालीPublished: Mar 16, 2019 06:15:45 pm

Submitted by:

Rajiv Ranjan

पूरे गांव को परिवार समझ एक हजार लोगों को दिया रोजगार-शाह
– गांव वालों को अस्पताल में मिल रही निशुल्क चिकित्सा सेवा- पारसराज शाह की 37वीं पुण्यतिथि मनाई

pali patrika

ये एेसे व्यक्ति थे जिनको याद करने हर ग्रामीण पहुंचा

रायपुर मारवाड़. पीजी फ ॉइल्स कम्पनी के सीएमडी पंकज पी. शाह ने कहा कि लगातार 20 साल तक पिपलिया कला सरपंच की कुर्सी पर काबिज रहकर आम जनता की सेवा करने वाले पारसराज शाह ने पूरे गांव को अपना परिवार समझा था। यही वजह रही कि उन्होंने इसी गांव में प्लांट लगा गांव के एक हजार लोगों को रोजगार मुहैया कराया। शाह इसी समर्पण भाव से आज भी गांव के लोगों दिलों में बसे हुए हैं। वे शनिवार को पिपलिया कला स्थित पीजी फ ॉइल्स फैक्ट्री परिसर में आयोजित पारसराज शाह की 37वीं पुण्यतिथि कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि पारसराज शाह का सपना था कि उनके गांव के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिले। उनके इस सपने पूरा करने के लिए प्लांट परिसर में ही नानेश पीजी मेमोरियल अस्पताल शुरू किया गया। जहां स्थानीय ग्रामीणों के साथ क्षेत्र के ग्रामीणों को निशुल्क चिकित्सा सुविधा दी जा रही है। हर महीने इसी अस्पताल में शिविर लगाया जाता है। जिसमें देश के ख्याति प्राप्त सर्जन द्वारा गम्भीर रोगों से पीडि़त मरीजों के निशुल्क ऑपरेशन किए जाते हैं। कम्पनी में काम करने वाले श्रमिकों को हर सम्भव सुविधा दी जा रही है। कार्यक्रम में नीला पी. शाह, मंजु पी. शाह, आरती शाह, अभय शाह, अतिका शाह, साहिल शाह, साक्षी शाह, अनिकेत, अंकिता, व्यवस्थापक पुष्पेंद्र मेवाड़ा, महावीर जैन, अशोक सिंह सहित बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन व ग्रामीणों के साथ फैक्ट्री स्टाफ मौजूद थे।
सहयोग राशि पाकर आंखें हुई नम
इस कार्यक्रम के दौरान फैक्ट्री के मृतक श्रमिकों के आश्रितों में नीला शाह व पकंज पी. शाह द्वारा सहयोग राशि का वितरण किया गया। साथ ही वर्ष भर विविध गतिविधियों में श्रेष्ठ रहे कम्पनी प्रतिनिधि व श्रमिकों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में सभी ने शाह की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर सामूहिक रूप से मौन जप किया। महिलाओं ने नवकार मंत्र का जप किया। इधर, कम्पनी व्यवस्थापक पुष्पेंद्र मेवाड़ा के नेतृत्व में श्रमिक शाह की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करते समय भावुक हो गए।
ग्राम पंचायत में सरपंच ने लगाई तस्वीर
सरपंच मोहनलाल सेणचा ने ग्राम पंचायत कार्यालय में पारसराज शाह की स्थायी रूप से तस्वीर लगाई। जहां जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों ने पुष्प अर्पित कर शाह को श्रद्धासुमन अर्पित किए। सरपंच सेणचा ने कहा कि जिले में सिर्फ शाह परिवार ने ही स्थानीय श्रमिकों को प्राथमिकता देने के साथ सामाजिक सरोकार में अग्रणी रहने का काम किया है।
व्यापारियों ने भी किया श्रद्धासुमन अर्पित
गांव के बस स्टैंड चौराहे पर स्थापित शाह की प्रतिमा पर सवेरे सरपंच सेणचा के नेतृत्व में व्यापारियों व ग्रामीणों ने प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस दौरान बड़ी संख्या में व्यापारी व ग्रामीण मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो