scriptमारवाड़-गोडवाड़ में नजर चूकते ही बाइक चोरी, शिकायत करने के बाद भी वापस मिलने की गारंटी नहीं | Everyday in Pali district bike is stolen | Patrika News
पाली

मारवाड़-गोडवाड़ में नजर चूकते ही बाइक चोरी, शिकायत करने के बाद भी वापस मिलने की गारंटी नहीं

– बाइक तलाशने में गंभीरता नहीं बरतती पुलिस- इस साल बीस प्रतिशत बाइक भी बरामद नहीं की

पालीMay 14, 2019 / 01:26 pm

Suresh Hemnani

Everyday in Pali district bike is stolen

मारवाड़-गोडवाड़ में नजर चूकते ही बाइक चोरी, शिकायत करने के बाद भी वापस मिलने की गारंटी नहीं

पाली। शहर या जिले का शायद ही ऐसा कोई कोना है, जहां बाइक चोरी की घटनाओं को अंजाम नहीं दिया जाता हो। मारवाड़-गोडवाड़ में औसतन हर रोज मोटर साइकिल चोरी की एक घटना होती है। कभी शहर के कोतवाली क्षेत्र से तो कभी मुख्य मार्गों से। मोटरसाइकिल की चोरी की शिकायत पुलिस के पास पहुंचती भी है, लेकिन इन्हें बरामद करने के लिए पुलिस गंभीरता नहीं बरतती। पाली पुलिस के आंकड़े बयां करते हैं कि पुलिस इस साल चोरी की मोटरसाइकिलों में से बीस प्रतिशत बाइक भी वापस बरामद नहीं की है। ऐसे सैकड़ों पीडि़त है जो अपनी बाइक गंवा चुके हैं और थानों के चक्कर लगा रहे हैं। उनकी बाइक वापस मिलेगी या नहीं, इसकी कोई गारंटी नहीं है।
चार माह में 109 बाइक चोरी, बरामद 20 ही
पाली जिले में बाइक चोरी का गिरोह लम्बे समय से सक्रिय है। इसका सीधा नुकसान आमजन को हो रहा है। इस साल के अप्रेल माह तक पाली जिले में 109 बाइक चोरी हुई। इनमें से बीस बाइक ही पुलिस बरामद कर पाई। शेष मोटरसाइकिलें अब भी चोरों के पास है।
खुद ही रखें सावधानी, यहां तो सीसीटीवी भी बंद
आमजन के लिए सबसे जरूरी यह है कि वह अपनी बाइक की सुरक्षा खुद ही करें, क्योंकि बाइक बरामदगी के मामले में पाली पुलिस काफी पीछे हैं। पाली शहर में तो सडक़ों पर लगे सीसीटीवी तक बंद पड़े हैं। राह चलते कोई गिरोह हाथ लगे तो चोरी की बाइक मिलने की उम्मीद है, खुद आगे होकर बाइक को तलाशना पुलिस के बस की बात नहीं रही है। पिछले दस दिन में शहर सहित जिले में रोजाना दो बाइक की घटनाएं हो रही है।
चंद मिनटों में कर देते हैं गायब
मारवाड़-गोडवाड़ में बाइक चोर इन दिनों इस कदर शातिर हो गए है कि नजर चूकते ही बाइक को गायब कर लेते हैं। वे मास्टर चाबी से लॉक तक खोल देते हैं। बाइक खड़ी करने के बाद कुछ पल के लिए नजर हटते ही वहां से वह गायब हो जाती है। कई बार तो पांच से 10 मिनट में वापस आने पर भी बाइक गायब मिलती है। पुलिस तक पहुंचते है तब तक चोर बाइक लेकर दूर निकल जाते हैं। बाइक चोर गिरोह साधारण व मॉर्डन दिखने वाली बाइक को निशाना बना रहे हैं। खासकर सार्वजनिक व भीड़भाड़ वाले इलाकों में अब वारदातें होने लगी है।
यूं रहे सतर्क
– बाइक का लॉक अच्छी क्वालिटी का लगवाएं।
– बाइक का बीमा जरूर करवाएं।
– बाइक चोरी की तुरंत सूचना पुलिस कंट्रोल रूम के नम्बर 02932-251546 व सम्बंधित थाने के नम्बर पर दें।
– जहां भी जाए, अपनी बाइक पर नजदीक ही पार्क करें।
– पुलिस एफआइआर दर्ज नहीं करे तो ऑनलाइन एफआइआर दर्ज करवा सकते हैं।

Home / Pali / मारवाड़-गोडवाड़ में नजर चूकते ही बाइक चोरी, शिकायत करने के बाद भी वापस मिलने की गारंटी नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो