scriptजानलेवा मोड़ : यहां संभलकर चलें, गति से गाड़ी चलाने पर बिगड़ सकता है संतुलन | Fear of accident on State Highway of Marwar Junction area of Pali | Patrika News
पाली

जानलेवा मोड़ : यहां संभलकर चलें, गति से गाड़ी चलाने पर बिगड़ सकता है संतुलन

– कई जगह 90 डिग्री तक है घुमाव- हादसे बढऩे का गहराया अंदेशा

पालीJun 04, 2020 / 01:55 pm

Suresh Hemnani

जानलेवा मोड़ : यहां संभलकर चलें, गति से गाड़ी चलाने पर बिगड़ सकता है संतुलन

जानलेवा मोड़ : यहां संभलकर चलें, गति से गाड़ी चलाने पर बिगड़ सकता है संतुलन

पाली/मारवाड़ जंक्शन। जिले में बन रहे स्टेट हाइवे से वाहनों की रफ्तार को गति मिलेगी, तो हिचकोलेनुमा सफर से भी राहत मिलेगी। लेकिन, इसके साथ ही एक अंदेशा गहरोन लगा है, वो हादसों का। इसका कारण है इन स्टेट हाइवे पर जानलेवा मोड़। हम बात कर रहे हैं जोधपुर-राजसमंद-जाडन-मारवाड़ जंक्शन-जोजावर स्टेट हाइवे की।
दरअसल, उपखण्ड मुख्यालय को जिला मुख्यालय के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग से जोडऩे वाली प्रमुख सडक़ का निर्माण कार्य जारी है। जोधपुर-राजसमंद-जाडन-मारवाड़ जंक्शन-जोजावर तक निर्माणाधीन स्टेट हाइवे की बनावट की वजह से होने वाले हादसों से नकारा नहीं जा सकता है। इस स्टेट हाइवे पर आऊवा गांव के पास लीलकी नदी पर बने पुल का घुमाव 90 डिग्री का है। इसके कारण वहां हादसे होने की पूरी आशंका है। यहां पुलों की ऊंचाई, दिए गए मोड़, बनाई गई रपटों को देखते हुए निर्माण के बाद हादसे की आशंका को नकारा नहीं जा सकता है।
आउवा के पास एक किलोमीटर में आठ मोड़
निर्माणाधीन स्टेट हाइवे के आउवा गांव के पास स्थित कदम्ब बाबा रामदेव मंदिर के पास से मेला चौक के बीच एक किलोमीटर दायरे में कुल आठ मोड़ दिए गए हैं। मोड़ भी इतने घुमावदार हैं कि वाहन चालक अपना संतुलन खोएंगे। यहां स्थित लीलकी नदी पर बन रहे पुल के पास 90 डिग्री का मोड़ है। वहीं मेला चौक से आगे जोजावर तक जैतपुरा चौराहा पर बड़ा मोड़, गुड़ा मोकमसिंह गुड़ा के पास दो मोड़, गुड़ा पदमसिंह के पास मोड़ सहित कुल 13 मोड हैं जो काफी घुमावदार हैं।
पुलों की ऊंचाई से ग्रामीणों को परेशानी
आउवा गांव के पास बनाए गए दो बड़े पुल की ऊंचाई काफी होने के कारण ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यहां लीलकी नदी व गोगिया नदी पर बनाए गए पुल की ऊंचाई काफी ज्यादा होने के कारण इससे नीचे उतरने वाली सडक़ से आस-पास के रहवासियों के घर रोड से नीचे रह जाएंगे। जिसके कारण उन्हें काफी परेशानी होगी।
हर रपट के नीचे एक पाइप
हाइवे पर कई रपट हैं। बरसात के दिनों में इन रपटों पर तेज प्रवाह से पानी चलता है। सडक़ लेवल के अनुसार रपटें बनाई गई हैं। इन रपटों के नीचे एक-एक पाइप का ही उपयोग किया गया है। इसके कारण बरसात के दिनों में काफी परेशानी हो सकती है।
जहां जरूरत, वहां भी नहीं गति अवरोधक
मारवाड़ जंक्शन से भगवापुरा प्याऊ चौराहे से होते हुए स्टेट हाइवे सडक़ आऊवा की ओर जाती है। भगवानपुरा प्याऊ चौराहे से एक सडक़ भगवानपुरा गांव व एक सडक़ बिठौड़ा कलां गांव की ओर जाती है। स्टेट हाइवे निर्माण के दौरान ना तो सम्पर्क सडक़ बनाकर इन दोनों सडक़ों को जोड़ा गया है और ना ही चौराहे को देखते हुए स्पीड ब्रेकर बनाए गए हैं। इसी तरह खारचों की ढाणी, आऊवा गांव के अंदर की ओर जाने वाली सडक़, आसन घांचीयान गांव में जाने वाली सडक़, चौधरियों की ढाणी की ओर जाने वाली सडक़, ईसाली प्याऊ, गुड़ा मोकमङ्क्षसह गांव के पास, गुड़ा चत्तरा, गुड़ा अजबा, बासनी जोजावर, गुड़ा पदमसिंह सहित आदि जगहो पर ना तो सम्पर्क सडक़ बनाई गई और न ही स्पीड ब्रेकर बनाए गए हैं।
इन्होंने कहा…
आऊवा गांव के पास से निकलने वाले स्टेट हाइवे मार्ग में काफी मोड़ हैं। इससे हादसे की आशंका है। पुल के पास से मेला चौक जाने के लिए रास्ता बनाकर दिया जाए। जिससे गा्रमीणों को राहत मिल सके। –केसरङ्क्षसह राजपुरोहित, सरपंच, आऊवा
घुमावदार सडक़ खतरनाक
स्टेट हाइवे में जगह -जगह काफी घुमाव हैं। काफी जगह तो एक्सीडेंटल जोन है। जबकि स्टेट हाइवे के हिसाब से इतने घुमाव नहीं हो सकते हैं। सम्बंधित विभाग द्वारा इसका समाधान नहीं करवाया गया तो आंदोलन किया जाएगा। – खुशवीरसिंह जोजावर, विधायक, मारवाड़ जंक्शन
नहीं होगी परेशानी
कार्य निर्माणाधीन है। मार्ग में जहां मोड़ हैं वहां आस-पास की भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई चल रही है। जहां रपटें बनाई गई हैं, उन्हें डिजाइन के हिसाब से बनाया गया है। जिससे कोई परेशानी नहीं होगी फिर भी इस बार बारिश में परेशानी होती है तो कुछ कार्रवाई करेंगे। –प्रिया कवाडिय़ा, सहायक अभियंता, हाइवे प्रोजेक्ट

Home / Pali / जानलेवा मोड़ : यहां संभलकर चलें, गति से गाड़ी चलाने पर बिगड़ सकता है संतुलन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो