scriptअभी चेत जाएं वरना हालात हो जाएंगे बेकाबू | Febiflu drug shortage in market and boom in antiviral and antibiotics | Patrika News
पाली

अभी चेत जाएं वरना हालात हो जाएंगे बेकाबू

-कोरोना में काम आने वाली दवा फेबिफ्लू की कमी-गर्मी में आइसक्रीम-ठंडे की जगह एंटीवायरल व एंटीबायोटिक दवाइयों में उछाल

पालीApr 20, 2021 / 09:09 am

Suresh Hemnani

अभी चेत जाएं वरना हालात हो जाएंगे बेकाबू

अभी चेत जाएं वरना हालात हो जाएंगे बेकाबू

पाली। कोरोना को लेकर हालात विकट हो चुके हैं। अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं है, वहीं बाजार में कोरोना के लिए काम आने वाली महत्वपूर्ण दवा फेबिफ्लू-800 एमजी की दवा की भी कमी आ गई है। आमतौर में गर्मियों में आइस्क्रीम व ठण्डा की बिक्री में उछाल आने के बजाय एंटीवायरल व एंटीबायोटिक दवाइयों की बिक्री में भारी उछाल आया है। चिकित्सा विभाग ने अपील कि है कि आमजन अब भी सचेत हो जाए, अन्यथा हालात बेकाबू हो जाएंगे।
आइवरमेक्टिन-12, जिंक, पेरासिटामोल, एजिथ्रोमाइसिन टेबलेट सबसे ज्यादा बिक रही
कोरोना संक्रमण के बाद वायरल में काम आने वाले आइवरमेक्टिन-12, पेरासिटामोल टेबलेट व एंटीबायोटिक टेबलेट एजिथ्रोमाइसिन टेबलेट, विटामिन सी, जिंक एंटीकोल्ड टेबलेट की बिक्री में भारी उछाल आया है। लोग बिना चिकित्सकीय सलाह के ही इन टेबलेट की ओवरडोज ले रहे हैं, जो खतरनाक है।
कोरोना की दूसरी लहर से दवाइयों के कारोबार में तेजी
इस साल मार्च माह के अंत से कोरोना की दूसरी लहर का संक्रमण फैलना शुरू हुआ, जो जारी है। इस सीजन में हर कोई बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, गले में खराश जैसी समस्या से ग्रसित है। ऐसे में लोग अपनी मर्जी से ही पेरासिटामोल, एंटीकोल्ड व एजिथ्रोमाइसिन टेबलेट ले रहे हैं, उन्हें यह पता नहीं कि कौनसी डोज कितनी लेनी है, इस चलन से मारवाड़- गोडवाड़ में इन टेबलेट की बिक्री में भारी उछाल आया है।
अब तक ऑक्सीजन सप्लाई काबू में, भर्ती मरीज बढ़े तो दिक्कतें
पाली में रास व सुमेरपुर में ऑक्सीजन का प्लांट लगा हुआ है, यहां 24 घंटे उत्पादन जारी है। जिले के सबसे बड़े बांगड़ मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ढाई सौ से अधिक मरीज भर्ती है। रोजाना कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं, भर्ती मरीजों में 70 प्रतिशत से अधिक ऑक्सीजन पर है। फिलहाल जिले में ऑक्सीजन की सप्लाई पर कंट्रोल है, लेकिन भर्ती मरीज दोगुने हो गए तो ऑक्सीजन को लेकर भागदौड़ हो सकती है। चिकित्सा विभाग व जिला प्रशासन इस पर लगातार निगरानी रख रहा है।
हल्के जुकाम में भी ले रहे लोग भारी डोज
पाली के बांगड़ मेडिकल कॉलेज अस्पताल, सुमेरपुर, तखतगढ़, रानी, फालना, बाली, सादड़ी, देसूरी, सोजत, रोहट, मारवाड़ जंक्शन, जैतारण, सोजत रोड, बगड़ी नगर, नाडोल सहित छोटे गांवों व कस्बों की सरकारी अस्पतालों में मरीजों की कतार लग रही है। अधिकांश मरीजों की पर्ची पर पेरासिटामोल, एंटीकोल्ड, विटामिन सी व जिंक और एजिथ्रोमाइसिन टेबलेट लिखी जा रही है। जो लोग अस्पताल नहीं जा रहे हैं, वे हल्के जुकाम में भी भारी डोज ले रहे हैं। जो सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।
ऑक्सीजन सप्लाई काबू में है
अभी जिले में जरूरत के लिहाज से ऑक्सीजन सप्लाई काबू में है। एंटीकोल्ड, एंटीवायरल व एंटीबायोटिक दवाइयों की बिक्री में उछाल आया है। लोग पेनिक न हो। चिकित्सकीय सलाह से काम करें। ऑक्सीजन की कमी नहीं आने दी जाएगी। – भरत गोस्वामी, सहायक औषधि नियंत्रक, पाली।

Home / Pali / अभी चेत जाएं वरना हालात हो जाएंगे बेकाबू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो