scriptसुपर स्पेशलिटी का गेस्ट्रो में मिलेगा लाभ, मशीनों से होगी जांच | Gastro will get benefit of super specialty, machines will be used to c | Patrika News
पाली

सुपर स्पेशलिटी का गेस्ट्रो में मिलेगा लाभ, मशीनों से होगी जांच

गेस्ट्रोलॉजी विभाग में दो मशीन मिलेगी

पालीMar 19, 2023 / 08:25 pm

Rajeev

सुपर स्पेशलिटी का गेस्ट्रो में मिलेगा लाभ, मशीनों से होगी जांच

सुपर स्पेशलिटी का गेस्ट्रो में मिलेगा लाभ, मशीनों से होगी जांच

पाली। बांगड़ मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में चंद दिनों बाद गेस्ट्रोलॉजी की जांच हो सकेगी। मरीजों को बेहतर उपचार मिलेगा। कॉलेज के एक मात्र गेस्ट्रोलॉजी विभाग में सुपर स्पेशलिटी चिकित्सक ने पदभार ग्रहण किया था। वे आउटडोर में मरीजों की जांच भी करने लगे थे, लेकिन मशीनों के अभाव में परेशानी थी। अब अस्पताल में गेस्ट्रो स्कोप व कोरोनो स्कोप दो मशीन लगने का रास्ता साफ हो गया है। इन मशीनों के लगने पर पेट से जुड़ी बीमारियों के मरीजों को उपचार के लिए जोधपुर या अन्य जगहों पर नहीं जाना होगा।
चिकित्सकों ने नहीं किया था पदभार ग्रहण
बांगड़ मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में सुपर स्पेशलिटी के तहत गेस्ट्रोलॉजिस्ट, कार्डियोलॉजिस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट व यूरोलॉजिस्ट की नियुक्ति के आदेश हुए थे। इनमें से गेस्ट्रोलॉजिस्ट ने ही पदभार ग्रहण किया था, लेकिन उपकरणों के अभाव में मरीजों को जांच की सुविधा नहीं मिल रही थी।
मशीन लगने पर बेहतर होगा उपचार
गेस्ट्रोलॉजी विभाग में गेस्ट्रो स्कोप व कोरोना स्कोप मशीन लगने वाली है। इनके लगने पर इस विभाग के मरीजों की जांच हो सकेगी। मरीजों को उपचार की भी सुविधा मिलेगी।
डॉ. दीपक वर्मा, प्रिंसिपल, मेडिकल कॉलेज, पाली
नहीं कर पा रहे थे जांच
मशीनों के अभाव में मरीजों की जांच नहीं करवा पा रहे थे। अब मशीन लगने पर जांच हो सकेगी तो बीमारी की जड़ तक पहुंचकर उसका बेहतर उपचार किया जा सकेगा।
रविन्द्रपालसिंह जैतावत, गेस्ट्रोलॉजिस्ट, बांगड़ चिकित्सालय, पाली
………………………………….

यह होता है मशीनों का उपयोग
गेस्ट्रो स्कोप: इस मशीन से पेट व छोटी आंत की जांच की जाती है। इसमें मुंह से जांच कर पेट से छोटी आंत तक पेट दर्द, खून की उल्टी होना जैसी कई बीमारियों के बारे में पता लग सकेगा।
कोरोना स्कोप: यह मशीन बड़ी आंत की जांच के लिए उपयोग की जाती है। इससे दस्त, कब्ज, पेटदर्द, पेट की गांठ आदि की जांच मलद्वार के माध्यम से की जाती है। शरीर से गांठ आदि को निकालने में इसका उपयोग किया जाता है।

Home / Pali / सुपर स्पेशलिटी का गेस्ट्रो में मिलेगा लाभ, मशीनों से होगी जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो