scriptVIDEO : ये क्या! प्रदेश के तीन जिलों में सरकारी कर्मचारियों को उधार तक नहीं मिल रहा, जानें पूरा मामला… | VIDEO : Government employees suffer from non-payment of salaries | Patrika News
पाली

VIDEO : ये क्या! प्रदेश के तीन जिलों में सरकारी कर्मचारियों को उधार तक नहीं मिल रहा, जानें पूरा मामला…

– पंचायत राज में कार्यरत एलडीसी एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की व्यथा- पिछले छह माह से नहीं मिल पा रहा वेतन

पालीMay 24, 2019 / 09:01 pm

Rajkamal Ranjan

Government employees suffer from non-payment of salaries

ये क्या! प्रदेश के तीन जिलों में सरकारी कर्मचारियों को उधार तक नहीं मिल रहा, जानें पूरा मामला…

पाली। शीर्षक पढ़कर चौंकना लाजिमी है। लेकिन, सच ये ही है। पंचायतराज में कार्यरत एलडीसी व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को पिछले करीब छह माह से वेतन नहीं मिला है। अपनी परेशानी को लेकर वे उच्चाधिकारी व जनप्रतिनिधियों की चौखट तक जा आए है। लेकिन अभी तक सिर्फ आश्वासन ही मिल रहा है। इससे कई कर्मचारियों को घर चलाने में आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आलम यह है कि कईयों को राशन उधार लेना पड़ रहा है। कइयों को तो अब दुकानदारों ने उधार तक देने से मना कर दिया है। दरअसल, शिक्षा विभाग में कार्यालय पुनर्गठन होने से पाली सहित पूरे राज्य में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में पंचायत राज के एलडीसी एवं चतुर्थ श्रेणी पद समाप्त कर दिए जाने से अधिशेष कार्मिकों को पिछले करीब छह माह (दिसम्बर 2018) से ना तो वेतन मिल रहा है एवं न ही इनका समायोजन किया जा रहा है। पाली मंडल (पाली, जालोर व सिरोही) में इन कार्मिकों की संख्या 48 व राज्य में 400 है। पीडि़तों की माने तो शासन सचिव एवं आयुक्त पंचायत राज विभाग के 22 जनवरी 2019 के पत्रांक में इनका समायोजन शिक्षा विभाग में करने के स्पष्ट आदेश है। लेकिन उसके बाद भी इनका समायोजन अटका हुआ पड़ा है और इन्हें वेतन तक नसीब नहीं हो पा रहा।
तीन जिले के 48 कार्मिकों को वेतन का इन्तजार

पाली, जालोर व सिरोही जिले में ऐसे कार्मिकों की संख्या 48 है। पाली जिले में 29, जालोर 12 व सिरोही में 7 कार्मिक कार्यरत है। जिनको पिछले करीब छह माह से वेतन नहीं दिया जा रहा है। जिससे घर की गाड़ी चलाने में इनको आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
सभी को बता चुके हैं समस्या

एक माह वेतन न मिले तो घर चलाने में कइयों को दिक्कत आ जाती है। एलडीसी व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को पिछले छह माह से वेतन नहीं मिल रहा है। सोच लीजिए हमार घर हमें कैसे चला रहे है। आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
– राजेन्द्रसिंह, अध्यक्ष, शिक्षा विभाग अधिशेष्ज्ञ कर्मचारी संघ पाली

आर्थिक परेशानी से घिरे

जयपुर, बीकानेर जाकर उच्चाधिकारियों के समक्ष अपनी समस्या रख चुके है लेकिन अभी तक आश्वासन ही मिल रहा है। दिसम्बर 2018 से हमें वेतन नहीं मिल रहा है। ऐसे में हम लोग घर का खर्चा किसी तरह निकाल रहे है यह हम ही जानते है। वेतन नहीं मिलने से आर्थिक परेशानी से घिरे हुए है।
– मोहसीन खान, उपाध्यक्ष, शिक्षा विभाग अधिशेष कर्मचारी संघ पाली

वित्त विभाग में भेज रखी है फाइल

इनकी फाइल वित्त विभाग में भेज रखी है। आचार संहिता के कारण देरी हो गई। अब जल्द ही इसका निस्तारण हो जाएगा।
– जगदीशचंद राठौड़, जिला शिक्षा अधिकारी, पाली

Home / Pali / VIDEO : ये क्या! प्रदेश के तीन जिलों में सरकारी कर्मचारियों को उधार तक नहीं मिल रहा, जानें पूरा मामला…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो