scriptभारत से अब सिर्फ 330 रुपए में आस्ट्रेलिया भेज सकते हैं सामग्री | India can now just send Australia Rs 330 content | Patrika News
पाली

भारत से अब सिर्फ 330 रुपए में आस्ट्रेलिया भेज सकते हैं सामग्री

डाकघरों में शुरू की अन्तरराष्ट्रीय ट्रैक्ड पैकेट सेवा लगातार सेवा का उपयोग करने वालों को मिलेगी अतिरिक्त छूट
 

पालीOct 10, 2017 / 10:43 am

rajendra denok

postal news
पाली.

देश के बाहर बसे अपनों को कोई सामग्री भेजने पर अब आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। इसका कारण है डाकघर की नई अन्तरराष्ट्रीय ट्रैक्ड पैकेट सेवा। जिसके माध्यम से 100 ग्राम तक का पार्सल महज 310 से 330 रुपए तक 11 देशों व एक महाद्वीप में भेजा जा सकता है। इस पैकेट की डिलेवरी होने तक ट्रेकिंग भी की जा सकेगी। इसकी शुरुआत भी देश के सभी प्रधान डाकघरों के साथ सोमवार से पाली व मारवाड़ जंक्शन प्रधान डाकघरों में कर दी गई है। इसमें बड़ी बात यह है कि यदि कोई व्यक्ति लगातार विदेश सामान भेजता है तो उसे शुल्क में छूट भी दी जा जाएगी।
इन देशों के लिए शुरू हुई सेवा

यह सेवा आस्ट्रेलिया महाद्वीप के लिए शुरू हुई है। इसके अलावा कम्बोडिया, हांगकांग, इन्डोनेशिया, जापान, मलेशिया, न्यूजीलैण्ड, फिलीपिन्स, सिंगापुर, साउथ कोरिया, थाइलैण्ड व वियतनाम देशों में सामान भेजने के लिए इस सेवा का उपयोग किया जा सकता है।
दो किलो तक की भेज सकते है सामग्री

इस सेवा में दो किलो तक की सामग्री भेजी जा सकती है। इसमें प्रति सौ ग्राम के चार्ज के बाद प्रति 100 ग्राम अलग-अलग देशों के लिए 25 से 45 रुपए तक अतिरिक्त देने होंगे। इसके साथ ही विदेश भेजने जाने वाले पैकेट की साइज 90 सेमी. से अधिक नहीं होनी चाहिए।
इस तरह मिल सकती है छूट

इस सेवा में छूट प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता को डाकघरों से टाइअप करना होगा। इसके तहत 1 लाख रुपए तक की सामग्री भेजने पर किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी। इसके बाद दो लाख तक की सामग्री भेजने पर पांच प्रतिशत और इससे अधिक पर करीब 10 प्रतिशत छूट दी जाएगी।
ट्रैकिंग की सुविधा थी लचर

इससे पहले विदेशों में सामान भेजने पर उस सामग्री के भारत से बाहर निकलने के बाद उसे ट्रेस करना मुश्किल होता था। डाक विभाग के अधिकारियों के अनुसार अलग-अलग देश में अलग-अलग नियम होने के कारण भी ट्रेकिंग सेवा बाधित रहती थी। सामग्री के तय स्थान पर पहुंचने की सूचना भी नहीं मिल पाती थी। यह समस्या नई सुविधा में नहीं होगी।
दामों की कमी

हमने पाली व मारवाड़ जंक्शन डाकघरों में अन्तरराष्ट्रीय पार्सल ट्रैकिंग सेवा का सॉफ्टवेयर अपलोड कर बुकिंग शुरू कर दी है। यह सेवा पहले की तुलना में काफी सस्ती है। इससे पार्सल को लगातार ट्रैक किया जा सकता है।
तरुण शर्मा, सहायक डाक अधीक्षक, पाली

Home / Pali / भारत से अब सिर्फ 330 रुपए में आस्ट्रेलिया भेज सकते हैं सामग्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो