script#Sehat Sudharo Sarkar चिकित्सा विभाग की नई पहल : बच्चो को किया जा रहा स्वच्छता के प्रति जागरूक | Patrika Campaign : Sehat Sudharo Sarkar | Patrika News
पाली

#Sehat Sudharo Sarkar चिकित्सा विभाग की नई पहल : बच्चो को किया जा रहा स्वच्छता के प्रति जागरूक

– मच्छरों से आमजन की सुरक्षा की कवायद
– बच्चों को जागरूक करने जारी किए पोस्टर

पालीSep 15, 2017 / 08:24 pm

rajendra denok

medical department

डेंगू-मलेरिया से बचाने घर-घर जाएंगे ‘कमांडो’ हर्ष व खुशी

पाली.

जिले में मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी गंभीर बीमारियों से लोगों को बचाने के लिए चिकित्सा विभाग की ओर से नई पहल की गई है। इसके तहत स्कूली बच्चों को घरों को स्वच्छ रखने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए बच्चों को घर का कमांडो नाम दिया गया है। साथ ही जिले के दो बच्चे हर्ष व खुशी को घर का कमांडो नाम देकर पोस्टर भी जारी किए हैं।
3 से 14 दिनों में दिखता है डेंगू का असर

सीएमएचओ डॉ. एसएस शेखावत ने बताया कि डेंगू मच्छर काटने से शरीर में बीमारी का संक्रमण 3 से 14 दिनों में पनपता है। खतरनाक मच्छर डेंगू मलेरिया जैसे रोगों के संवाहक होते है। विभाग ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को सख्ती से पालन करने की हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि मौसम के बदलने के साथ ही आमजन की दिनचर्या बदलना स्वाभाविक है। ऐसे में मौसमी बीमारियों की चपेट में आने से पहले ही बचाव कर लिया जाए तो उचित है।
मौसमी बीमारियों को लेकर अलर्ट

सीएमएचओ डॉ. शेखावत ने बताया कि मच्छरों से जिले में डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया की संभावना बढ़ी हुई है। इसके चलते विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। इसके लिए चिकित्सा विभाग की ओर से शिक्षा विभाग से भी समन्वय स्थापित किया जाएगा और स्कूलों में कमांडो हर्ष व खुशी के नाम के पोस्टर दिखाए जाएंगे।
पोस्टर देख जल्दी सीखते हैं बच्चे

मौसमी बीमारियों से बचाव के तरीके बताने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने यह दो पोस्टर जारी किए है। इसमें कमांडो हर्ष व खुशी हाथ में वाइपर, बाल्टी लेकर मौसमी बीमारी से बचाव और घर में साफ – सफ ाई का संदेश दे रहा है। पोस्टर में हर्ष व खुशी नामक बच्चों को घर का कमांडो दर्शाया गया है। बच्चे इन पोस्टरों से जल्दी प्रेरित होंगे और अपने परिजनों तक यह संदेश पहुंचाएंगे।
– डॉ. विकास मारवाल, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी

Home / Pali / #Sehat Sudharo Sarkar चिकित्सा विभाग की नई पहल : बच्चो को किया जा रहा स्वच्छता के प्रति जागरूक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो