स्वच्छता सर्वेक्षण में लुढक़ा पाली, देश में 213वें व प्रदेश में पांचवे स्थान पर रहा

स्वच्छता सर्वेक्षण में लुढक़ा पाली, देश में 213वें व प्रदेश में पांचवे स्थान पर रहा

Suresh Hemnani | Publish: Mar, 07 2019 04:03:31 PM (IST) Pali, Pali, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

पाली। स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 की सूची गुरुवार को जारी की गई। जिसमें इंदौर को लगातार तीसरे साल देश के सबसे स्वच्छ शहर का तमगा मिला। सबसे स्वच्छ राजधानियों में भोपाल पहले स्थान रहा तथा उत्तराखंड का गौचर सर्वश्रेष्ठ गंगा शहर है। नगर परिषद स्तर के शहरों में हमारा पाली शहर दो स्थान लुढक़ कर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है जबकि गत वर्ष सर्वे में पहले स्थान पर था। प्रदेश स्तर पर पाली इस बार भी गत वर्ष की तरह पांचवें स्थान पर रहा। इसी तरह देश भर में इस बार पाली सर्वे में 213वें स्थान पर रहा जबकि गत वर्ष 150 स्थान पर था। स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछड़े को लेकर जिम्मेदारों का कहना है कि इस बार सर्वे के दौरान विधासनभा चुनाव व आचार संहिता लगी हुई थी। जिसके चलते स्वच्छता पर ज्यादा फोकस नहीं कर पाए।

स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के जारी परिणाम के चलते 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में अहमदाबाद और पांच लाख से कम आबादी वाले शहरों में उज्जैन ने बाजी मारी है। स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में 4237 शहरों का सर्वेक्षण 28 दिनों में किया गया। इस दौरान विभिन्न टीमों ने 64 लाख लोगों का फीडबैक लिया था। सर्वेक्षण में राजस्थान के शहरों की स्थिति सर्वेक्षण की स्टेट रेकिंग में राजस्थान 11वें पायदान पर रहा। देश के 100 स्वच्छ शहरों की श्रेणी में जयपुर (44वां स्थान) रहा। उदयपुर 137वां स्थान, अलवर 186वां स्थान, सीकर 204वां स्थान व पाली 213वां स्थान पर रहा।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 एक नजर
- सबसे स्वच्छ पांच शहर- इंदौर, अम्बिकापुर, मैसूर, उज्जैन, न्यू दिल्ली (एनडीएमसी)
- सबसे स्वच्छ बड़ा शहर -अहमदाबाद (10 लाख से ज्यादा आबादी)
- सबसे स्वच्छ मध्यम आबादी वाला शहर - उज्जैन (3-10 लाख की आबादी)
- सबसे स्वच्छ छोटा शहर- एनडीएमसी दिल्ली (3 लाख से कम आबादी)
- सबसे स्वच्छ राजधानी -भोपाल
- सबसे स्वच्छ कैंटोनमेंट - दिल्ली कैंट
- सबसे स्वच्छ गंगा टाउन गौचर उत्तराखंड

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned