scriptगरीबों के गेहूं को चट कर रही इल्लियां, रसद विभाग कार्रवाई का कहकर झाड़ रहा पल्ला | pali news : wheat | Patrika News
पाली

गरीबों के गेहूं को चट कर रही इल्लियां, रसद विभाग कार्रवाई का कहकर झाड़ रहा पल्ला

विभाग का कहना एफसीआई के कट्टों में नहीं रखा है गेहूं

पालीMar 15, 2018 / 11:06 am

Rajeev

pali news, wheat

पाली के एक राशन की दुकान पर सड़ रहा गेहूं।

राजीव दवे/शेखर राठौड़. पाली. हमारे देश में अन्न को भगवान माना जाता है। वहां आज उसकी की दुर्दशा हो रही है। शहर के हाउसिंग बोर्ड स्थित एक राशन की दुकान पर पिछले सात माह से गेहूं से भरी बोरियां पड़ी हैं। जिनका वितरण तो दूर रसद विभाग की ओर से सुध तक नहीं ली जा रही है। इसी का परिणाम है कि यह गेहूं अब इल्लियां और अन्य कीड़े चट कर रहे हैं। हालात यह है कि सात माह से बंद इस दुकान की दीवारों पर भी अब इल्लियां रेंगती नजर आ रही है, जो आस-पास के घरों तक फैल चुकी हैं। इस कारण दुकान से सटे मकानों के रहवासियों का रहना दुर्भर हो गया है। इस बारे में दुकानदार और क्षेत्रवासियों ने रसद विभाग से शिकायत भी की, लेकिन गेहूं हटाने या उसे कीड़ों से बचाने की कार्रवाई अब तक नहीं की गई है।
एसीबी ने की थी कार्रवाई
इस दुकान के संचालक को दो दुकानें मिली हुई थी। इसकी चिमनपुरा स्थित दुकान पर अगस्त में एसीबी ने कार्रवाई की थी। वहां अनियमितता बरतने पर दुकानदार रामावतार का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया था। उसी समय चिमनपुरा से जुड़ी हाउसिंग बोर्ड की दुकान भी बंद कर दी गई, जिसमें गेहूं भरा पड़ा था, जो अब सड़ रहा है।
550 क्विंटल गेहूं
इस दुकान में 550 क्विंटल गेहूं पड़ा है, जो सड़ रहा है। इस बारे में रसद विभाग का कहना है कि यह गेहूं एफसीआई के कट्टों में नहीं है। गेहूं किसका है, इस बारे में जांच चल रही है। जबकि दूसरी तरफ गेहूं को कीड़े चट कर रहे हैं। दुकानदार की माने तो वह गेहूं के निस्तारण के लिए कई बार रसद विभाग को लिखित में दे चुका है।
दुकान का नाम भी गलत
इस दुकान के बाहर मैं. शेखर चन्द्रप्रकाश पारीक राजाराम पटेल नगर उचित मूल्य दुकान नम्बर 1/1 लिखा है। जबकि दुकान रामावतार/रामनिवास के नाम पर है। दुकान का नाम तक नहीं बदलने की स्थिति से रसद विभाग की कार्यप्रणाली का अंदाज लगाया जा सकता है।
घरों में आ रही इल्लियां
इस दुकान के पास निवास करने वाली जन्नत बानू व अन्नू ने बताया कि इल्लियां दीवारों पर रेंगकर उनके घरों में आ रही हैं। स्थिति यह है कि पानी छानने के गन्ने और अन्य सामग्री सभी में इल्लियां हो गई हैं। घरों के बिस्तरों में भी इल्लियां होने के कारण सोना तक मुश्किल हो गया है।
हमने चिमनपुरा की दुकान जांची थी
हमने चिमनपुरा स्थित उचित मूल्य की दुकान जांची थी। उसमें अनियमितता मिलने पर कार्रवाई की थी। जो अभी चल रही है। उससे जुड़ी दुकान में रखे गेहूं का डीएसओ स्तर पर निर्णय होना चाहिए।
कैलाशदान, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, एसीबी
एक दुकान में स्टॉक ज्यादा था

उस दुकान पर एसीबी ने कार्रवाई की थी। वहां स्टॉक से ज्यादा गेहूं था। वहां जो गेहूं पड़ा है। वह एफसीआई के कट्टों में नहीं है। इसकी पूरी रिपोर्ट हमने उच्च अधिकारियों को भेजी है।
उदयभानू चारण, जिला रसद अधिकारी, पाली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो